Advertisement

एनएसए अजीत डोभाल ने ओमान के शीर्ष नेतृत्व से की मुलाकात; द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने पर दिया जोर

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने सोमवार को मस्कट में ओमान के शीर्ष नेता सुल्तान हैथम बिन तारिक...
एनएसए अजीत डोभाल ने ओमान के शीर्ष नेतृत्व से की मुलाकात; द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने पर दिया जोर

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने सोमवार को मस्कट में ओमान के शीर्ष नेता सुल्तान हैथम बिन तारिक से मुलाकात की और उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक लिखित संदेश सौंपा, जिसमें दोनों देशों के बीच संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई है। अलग से, डोभाल ने प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में संभावित द्विपक्षीय सहयोग पर ध्यान केंद्रित करते हुए ओमान के विदेश मंत्री सैय्यद बद्र हमद अल बुसैदी के साथ भी बातचीत की।

विदेश मंत्रालय (एमईए) ने कहा कि एनएसए ने सुल्तान हैथम बिन तारिक से मुलाकात की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से बधाई का एक व्यक्तिगत संदेश दिया। इसमें कहा गया है कि डोभाल ने शाही कार्यालय के मंत्री जनरल सुल्तान बिन मोहम्मद अल नोमानी और विदेश मंत्री अल बुसैदी के साथ व्यापक चर्चा की।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "चर्चा ने आर्थिक और तकनीकी विकास, पारस्परिक सुरक्षा और क्षेत्रीय स्थिरता के प्रमुख क्षेत्रों में पारस्परिक रूप से लाभप्रद सहयोग को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करने के साथ भारत और ओमान सल्तनत के बीच बहुमुखी द्विपक्षीय संबंधों की उच्च स्तरीय समीक्षा को सक्षम किया।"

इसमें कहा गया, "एनएसए की यात्रा भारत और ओमान के बीच मजबूत द्विपक्षीय संबंधों, खाड़ी में भारत के लिए एक प्रमुख भागीदार के रूप में ओमान सल्तनत के महत्व को दर्शाती है और ओमान के साथ अपनी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता को उजागर करती है।"

इसमें कहा गया है कि इस यात्रा ने उच्च स्तरीय जुड़ाव का अवसर प्रदान किया और भारत और ओमान के बीच दोस्ती के मजबूत बंधन को और मजबूत किया। ओमान समाचार एजेंसी ने बताया कि सुल्तान हैथम को मोदी का संदेश दोनों देशों के बीच संबंधों के विभिन्न पहलुओं से संबंधित था।

समाचार एजेंसी के मुताबिक, डोभाल ने अल बराका पैलेस में सुल्तान हैथम से मुलाकात की और उन्हें मोदी का संदेश सौंपा। इसमें कहा गया है कि सुल्तान हैथम और डोभाल ने द्विपक्षीय संबंधों के विस्तार के तरीकों की खोज की और साझा हित के विभिन्न मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

डोभाल ने सुल्तान को प्रधानमंत्री की ओर से शुभकामनाएं दीं और ओमान की प्रगति और समृद्धि की कामना की। सुल्तान हैथम ने बधाई और शुभकामनाओं का जवाब दिया। ओमान के विदेश मंत्री के साथ एनएसए की बातचीत में निवेश के क्षेत्र सहित द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा हुई।

समाचार एजेंसी ने कहा कि दोनों अधिकारियों ने कई क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की और रचनात्मक बातचीत और अंतरराष्ट्रीय सहयोग की नीतियों पर दोनों देशों के नेतृत्व के जोर को रेखांकित किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad