Advertisement

दक्षिणपंथी समूहों के यात्रा पर जोर देने के बाद हरियाणा पुलिस ने कहा- किसी को भी शांति भंग करने की नहीं दी जाएगी इजाजत

कई हिंदू दक्षिणपंथी समूहों द्वारा हाल ही में सांप्रदायिक हिंसा प्रभावित नूंह जिले में धार्मिक...
दक्षिणपंथी समूहों के यात्रा पर जोर देने के बाद हरियाणा पुलिस ने कहा- किसी को भी शांति भंग करने की नहीं दी जाएगी इजाजत

कई हिंदू दक्षिणपंथी समूहों द्वारा हाल ही में सांप्रदायिक हिंसा प्रभावित नूंह जिले में धार्मिक यात्रा फिर से शुरू करने की घोषणा की खबरों के बीच हरियाणा पुलिस ने कहा है कि किसी भी हथियार की अनुमति नहीं दी जाएगी। पुलिस ने यह भी कहा है कि "संवेदनशील" क्षेत्रों में किसी भी सभा की अनुमति नहीं दी जाएगी।

इस साल 31 जुलाई को हरियाणा के नूंह में सांप्रदायिक झड़पें हुईं। हिंसा में एक मस्जिद के उप इमाम (मौलवी) सहित छह लोगों की मौत हो गई थी। नूंह के एसपी नरेंद्र बिजारनिया ने कहा कि उन्हें अभी तक इस तरह के आयोजन की अनुमति के लिए अनुरोध नहीं मिला है।

बिजारनिया ने कहा, “हालांकि, मैं यह स्पष्ट कर दूंगा कि अगर यात्रा की अनुमति दी जाती है, तो भी हम इसे जिले में शांति भंग नहीं करने देंगे। हम संवेदनशील इलाकों से जुलूस नहीं गुजरने देंगे या हथियार ले जाने की इजाजत नहीं देंगे।' प्रतिभागियों की संख्या भी सीमित रहेगी। यात्रा से पहले सांप्रदायिक या भड़काऊ भाषण देने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा। कानून और व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए पुलिस वहां मौजूद रहेगी।”

सूत्रों के हवाले से यह भी कहा कि अधिकारी इस तरह के आयोजन में भागीदारी को 100 लोगों तक सीमित करने की संभावना पर चर्चा कर रहे थे। हाल ही में वरुण सिंगला को हटाकर बिजारनिया पुलिस प्रमुख बने हैं। जब हिंसा भड़की तब सिंगला छुट्टी पर थे और बाद में उनका तबादला कर दिया गया था।

इससे पहले, इस सप्ताह की शुरुआत में हरियाणा के पलवल में एक 'महापंचायत' के दौरान, हिंदू दक्षिणपंथी समूहों ने कहा था कि वे 28 अगस्त को यात्रा "फिर से शुरू" करेंगे। इस कार्यक्रम में कई वक्ताओं ने प्रशासन को "आत्मरक्षा" के लिए उदार बंदूक लाइसेंस की मांग करते हुए, उन्हें यात्रा आयोजित करने से रोकने की चुनौती दी। एक वक्ता ने यहां तक कहा कि यात्रियों को राइफलें खरीदनी चाहिए, क्योंकि "वे दूर तक गोली चलाते हैं"।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad