Advertisement

कोई भी सभ्य समाज, कानून के शासन द्वारा शासित संस्थान बुजुर्गों की यातना को नजरअंदाज नहीं कर सकते: दिल्ली कोर्ट

दिल्ली पुलिस द्वारा एक बुजुर्ग व्यक्ति की अस्वाभाविक मौत के मामले की सुनवाई करते हुए यहां की एक अदालत...
कोई भी सभ्य समाज, कानून के शासन द्वारा शासित संस्थान बुजुर्गों की यातना को नजरअंदाज नहीं कर सकते: दिल्ली कोर्ट

दिल्ली पुलिस द्वारा एक बुजुर्ग व्यक्ति की अस्वाभाविक मौत के मामले की सुनवाई करते हुए यहां की एक अदालत ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह उम्मीद करती है कि पुलिस प्रमुख ‘‘पूरे देश में कड़ा संदेश भेजने के लिए’’ उचित कदम उठाएंगे।

न्यायाधीश ने कहा कि कोई भी सभ्य समाज और कानून के शासन द्वारा शासित संस्थाएं परिवार के उत्पीड़न, उपेक्षा और एक बुजुर्ग की यातना को नजरअंदाज नहीं कर सकती हैं। मोटर दुर्घटना दावा न्यायाधिकरण की पीठासीन अधिकारी कामिनी लाउ सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के 85 वर्षीय सेवानिवृत्त अधिकारी उजागर सिंह की अस्वाभाविक मौत के मामले की सुनवाई कर रही थीं।

जहां पुलिस ने दावा किया कि जम्मू निवासी सिंह की सड़क दुर्घटना में मौत हुई, वहीं अदालत ने पाया कि वह अपने ही बच्चों द्वारा पारिवारिक दुर्व्यवहार का शिकार था और अप्राकृतिक परिस्थितियों में उसकी मौत हुई।

18 जनवरी को दिए गए एक आदेश में, न्यायाधीश ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा को पहले ही "घोर उदासीनता, अवैधताओं और अनियमितताओं से अवगत कराया गया है, जो कि कुछ वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा पूरी तरह से असंवेदनशील और अव्यवसायिक दृष्टिकोण के साथ है।" मामलों को अवैध रूप से मामले को दबाने के उनके प्रयासों के साथ"

उन्होंने कहा, "(और) इसमें शामिल गंभीरता को विधिवत ध्यान दिया जाएगा और उचित कदम उठाए जाएंगे ताकि सभी रैंकों में एक मजबूत संदेश भेजा जा सके।"

अदालत ने अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (मध्य) की दलीलों पर ध्यान दिया कि जांच को पहाड़गंज पुलिस स्टेशन से स्थानांतरित कर दिया गया था, और भारतीय दंड संहिता की अतिरिक्त धाराएं, गैर इरादतन हत्या के अपराध सहित, को इसमें जोड़ा गया था।

माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों के भरण-पोषण और कल्याण अधिनियम, 2007 के प्रावधान भी लागू किए गए, इसके अलावा जम्मू के जिला मजिस्ट्रेट को एक पत्र भेजा गया।

अदालत ने यह भी कहा कि दोषी पुलिस अधिकारियों (पहाड़गंज के स्टेशन हाउस अधिकारी और सहायक पुलिस आयुक्त) और दक्षिण पश्चिम जिले के अधिकारियों के खिलाफ अदालत द्वारा चिह्नित सभी विभिन्न खामियों और अनियमितताओं के लिए उचित विभागीय कार्रवाई की जा रही थी।

अदालत ने कहा, "मैं देख सकता हूं कि कुछ कृत्य और व्यवहार अपने आप में आपत्तिजनक और अस्वीकार्य हैं। ऐसा ही एक गलत है बुजुर्गों के साथ दुर्व्यवहार, पारिवारिक उत्पीड़न, उपेक्षा और एक बुजुर्ग की यातना, जिसे कोई भी सभ्य समाज और कानून के शासन द्वारा शासित संस्थान नहीं चुन सकते हैं। अनदेखा करें।”

न्यायाधीश ने कहा कि इस तरह के दुर्व्यवहार वाले बुजुर्गों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए किसी भी उचित व्यक्ति से कम से कम उम्मीद की जाती है और संस्थान के प्रत्येक प्रमुख के लिए यह सुनिश्चित करना वांछनीय है कि इस मुद्दे को नियमित रूप से हल्के ढंग से नहीं लिया जाए। न्यायाधीश ने कहा, "अगर अतिरिक्त प्रयास करने की आवश्यकता है, तो ऐसा ही हो।"

अदालत ने तब मामले को 30 जनवरी को कार्रवाई रिपोर्ट दाखिल करने के लिए पोस्ट किया। अदालत ने कहा, "इस आदेश की एक प्रति पुलिस आयुक्त के समक्ष उनके हस्तक्षेप और सूचनात्मक कार्रवाई के तहत उचित कार्रवाई के लिए रखने का निर्देश दिया जाता है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad