Advertisement

स्थायी समिति को भेजा गया नेशनल मेडिकल कमीशन बिल

नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) बिल 2017 को संसद की स्थायी समिति के पास भेज दिया गया है। यह जानकारी संसदीय...
स्थायी समिति को भेजा गया नेशनल मेडिकल कमीशन बिल

नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) बिल 2017 को संसद की स्थायी समिति के पास भेज दिया गया है। यह जानकारी संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने लोकसभा में दी।। नेशनल मेडिकल कमीशन मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआइ) की जगह लेने वाला है। इसके खिलाफ आज देश भर में करीब तीन लाख डॉक्टर हड़ताल पर हैँ।

अनंत कुमार ने लोकसभा में कहा कि कई सदस्यों और चिकित्सा समुदाय के लोगों की मांग के बाद बिल को स्थायी समिति के पास भेजने का फैसला किया गया। उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष से आग्रह किया कि वे स्थायी समिति को बजट सत्र से पहले अपनी रिपोर्ट सौंपने को कहें। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत नया कानून जल्द बनाया जाना है।

इसके बाद महाजन ने स्थायी समिति से कहा कि वह बजट सत्र से पहले अपनी रिपोर्ट सौंप दे। सामान्य तौर पर समिति को अपनी रिपोर्ट के लिए तीन महीने का समय दिया जाता है मगर उन्होंने कहा कि इस मामले में स्थायी समिति की एक रिपोर्ट पहले ही आ चुकी है। इससे पहले शून्य काल में संसद के दोनों सदनों में यह मुद्दा उठा था। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) ने भी इसका विरोध किया है।

गौरतलब है कि स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा ने नेशनल मेडिकल कमीशन की स्थापना के लिए शुक्रवार को एक विधेयक लोकसभा में पेश किया था। इस विधेयक का कांग्रेस ने विरोध किया था। स्वास्थ्य मंत्री ने जैसे ही विधेयक पेश किया, विपक्षी सदस्यों ने कहा कि विधेयक को स्थायी समिति के पास भेजा जाना चाहिए। हालांकि, नड्डा ने कहा कि विधेयक को संसदीय समिति के सुझावों के आधार पर तैयार किया गया है, जिसके बाद इसे पेश किया गया है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad