Advertisement

मिसाल: मुस्लिम परिवार ने की 'अनाथ' की परवरिश, फिर हिंदू रीति-रिवाजों से कराई शादी

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में एक मुस्लिम परिवार ने धर्म और महजब से दूर हटते हुए मानवता की मिसाल...
मिसाल: मुस्लिम परिवार ने की 'अनाथ' की परवरिश, फिर हिंदू रीति-रिवाजों से कराई शादी

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में एक मुस्लिम परिवार ने धर्म और महजब से दूर हटते हुए मानवता की मिसाल पेश की है। इस परिवार ने गोद लिए हुए एक हिंदू लड़के की शादी हिंदू रीति-रिवाज से ही कराई गई। मुस्लिम परिवार ने हिंदू लड़के को तब गोद लिया था, जब वह 12 साल का था।

देहरादून के सिग्नल मंडी में रहने वाले मोइनुद्दीन ने 15 साल पहले एक अनाथ लड़के राकेश रस्तोगी को अपने यहां पनाह दी थी। मोइनुद्दीन ने राकेश का लालन-पोषण तो किया, लेकिन उसके धर्म से छेड़छाड़ नहीं की। राकेश का उन्होंने एक हिंदू लड़के की ही तरह पाला। रविवार को जब मोइनुद्दीन के घर से राकेश की बारात चढ़ी तो वह भी हिंदू रीति रिवाज से। राकेश की बारात खूब धूमधाम से निकाली गई। मोइनुद्दीन की पत्नी कौसर अपनी बहू को अग्नि के सामने सात फेरे डालकर अपने घर में लाई है।

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, लड़के के माता-पिता की मृत्यु हो गई थी, जिसके बाद मुस्लिम परिवार ने उसे गोद लिया। अपनी शादी के दौरान बात करते हुए लड़के ने बताया कि इस परिवार में उन्होंने होली, दिवाली से लेकर हर त्योहार मनाए। दूल्हे ने कहा, ये सभी मुझे बहुत प्यार करते हैं।

 

<blockquote class="twitter-tweet" data-lang="en"><p lang="en" dir="ltr">Dehradun: Muslim family adopted an orphan Hindu boy at the age of 12, got him married as per Hindu traditions; groom said, &#39;I celebrate Holi, Diwali &amp; all other festivals in the same house, they loved me &amp; supported me in everything including my marriage&#39; <a href="https://twitter.com/hashtag/Uttarakhand?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#Uttarakhand</a> <a href="https://t.co/vCf3nPcNMo">pic.twitter.com/vCf3nPcNMo</a></p>&mdash; ANI (@ANI) <a href="https://twitter.com/ANI/status/962742061521874945?ref_src=twsrc%5Etfw">February 11, 2018</a></blockquote>
<script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

हिंदू रिवाज से हुई शादी

बीते शुक्रवार यानी 9 फरवरी को मोइनुद्दीन के घर से राकेश की बारात धूमधाम से निकली और हिंदू संस्कारों से शादी संपन्न कराकर बारात वापस आई। इस अनोखी बारात का स्वागत खूब धूमधाम से किया गया। जब सोनी बहू बनकर मोइनुद्दीन के घर आई तो आसपास के मुस्लिम परिवारों ने हिंदू बहू का भी जोरदार स्वागत किया।

रविवार को मोइनुद्दीन ने बहू की खुशी में अपने घर पर रिसेप्शन का आयोजन किया। बताया जा रहा है कि इस दावत में सारा इंतजाम शाकाहारी था। देहरादून की इस अनोखी शादी में शामिल होने के लिए स्थानीय प्रशासन के अधिकारी और मीडिया के लोग भी जुटे।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad