Advertisement

मोदी बोले, ये बाबा साहब की देन है कि मैं प्रधानमंत्री बना हूं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि यह डॉ. भीमराव आंबेडकर की देन है कि विकास की दौड़ में पीछे...
मोदी बोले, ये बाबा साहब की देन है कि मैं प्रधानमंत्री बना हूं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि यह डॉ. भीमराव आंबेडकर की देन है कि विकास की दौड़ में पीछे छूट गए और छोड़ दिए गए लोगों में आज चेतना जागी है। उन्होंने स्वीकार किया कि एक गरीब मां का बेटा, पिछड़े समाज से आने वाला आपका ये भाई अगर देश का प्रधानमंत्री है, तो ये भी बाबा साहेब की ही देन है।

केवल सेवा तक सीमित नहीं है आयुष्मान भारत की सोच

प्रधानमंत्री ने छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में आयुष्मान भारत योजना के तहत पहले स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन करने के बाद सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत की सोच केवल सेवा तक ही सीमित नहीं है बल्कि जनभागीदारी का एक आह्वान है ताकि हम स्वस्थ समर्थ और संतुष्ट न्यू इंडिया का निर्माण कर सकें। मोदी ने कहा कि अगर अगर नए लक्ष्यों को प्राप्त करना है तो उसके लिए हमें नए तौर तरीकों से ही काम करना पड़ेगा।

बस्तर जैसे जिलों से हट जाएगा पिछड़ा होने का लेबल

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ को विकास के रास्ते पर और आगे ले जाने के लिए केंद्र सरकार कईं योजनाओं पर कार्य कर रही है। बस्तर जैसे नक्सल प्रभावित जिले में 400 किलोमीटर से अधिक लंबी सड़कों का निर्माण किया जा चुका है। प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं आज इसलिए आया हूं, ताकि आपको बता सकूं जिन जिलों के नाम के साथ पिछड़ा होने का लेबल लगा दिया गया है वह अब हटने वाला है। यहां अब नए सिरे से, नई सोच के साथ बड़े पैमाने पर काम होने जा रहा है। मोदी ने कहा कि स्वतंत्रता के बाद इतने वर्षों में भी ये जिले पिछड़े बने रहे, इसमें उनकी कोई गलती नहीं है। उन्होंने लोगों को भरोसा दिलाया कि केंद्र की आपकी सरकार, आपकी आशाओं-आकांक्षाओं और आपकी उम्मीदों के साथ खड़ी है।

धन्य कर रही है बाबा साहब के नाम की गूंज

मोदी ने कहा कि बस्तर और बीजापुर के आसमान में बाबा साहब के नाम की गूंज आप सभी को धन्य कर रही है। बाबा साहब के नाम में जो आशा जुड़ी है उसको भी मैं प्रणाम करता हूं। उऩ्होंने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान आज से पांच मई तक पूरे देश में चलाया जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि बस्तर नेट परियोजना के माध्यम से छह जिलों में लगभग 400 किलोमीटर लंबा ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क बिछाया गया है। ये छह जिले हैं बीजापुर, नारायणपुर, बस्तर, कांकेर, कोंडागांव, सुकमा और दंतेवाड़ा। उन्होंने कहा कि मुझे अभी जांगला के ग्रामीण बीपीओ में भी दिखाया गया है कि कैसे इसका इस्तेमाल लोगों की आय तो बढ़ाएगा ही, उनकी जिंदगी को आसान बनाने का भी काम करेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज इस मंच से देश में सामाजिक असंतुलन खत्म करने वाली ऐतिहासिक और सबसे बड़ी आयुष्मान भारत योजना के प्रथम चरण की शुरुआत की जा रही है। इस योजना में प्राथमिक स्वास्थ्य से जुड़े विषयों में बड़े बदलाव लाने का प्रयास किया जाएगा। देश की हर बड़ी पंचायत में, लगभग डेढ़ लाख जगहों पर सब सेंटर और प्राइमरी हेल्थ सेंटर्स को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा। मोदी ने वन धन योजना का भी शुभारंभ किया।

सुरक्षा बलों के प्रति जताया आभार

मोदी ने छत्तीगढ़ के ढांचागत विकास में लगे सुरक्षा बलों के प्रति भी आभार जताया। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में इऩकी भूमिका सराहनीय है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज 1,700 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली सड़कों की आधारशिला रखी गई है। इसके अलावा 2,700 किलोमीटर सड़क का निर्माण प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अबतक छत्तीसगढ़ में 18 लाख से अधिक महिलाओं को उज्ज्वला योजना के माध्यम से मुफ्त गैस का कनेक्शन दिया जा चुका है।

चरण पादुका योजना के तहत तेंदु पत्ता चुनने वाली आदिवासी महिला को दीं चप्पलें-देखें वीडियो


 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad