Advertisement

किसी भी सूरत में एकता और भाईचारे को कमजोर नहीं होने देना है: नकवी

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज कहा कि सौहार्द एवं सहिष्णुता भारत की...
किसी भी सूरत में एकता और भाईचारे को कमजोर नहीं होने देना है: नकवी

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज कहा कि सौहार्द एवं सहिष्णुता भारत की संस्कृति और संस्कार हैं तथा किसी भी हालत में देश की एकता और भाईचारे को कमजोर नहीं होने देना है।

दिल्ली भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के एक-दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के उद्घाटन के दौरान नकवी ने कहा, "हमें किसी भी परिस्थिति में एकता और भाईचारे की भारतीय संस्कृति को कमजोर नहीं होने देना है। कुछ ताकतें देश के अमन और तरक्की की फिजा को प्रदूषित करने की कोशिश करना चाहती हैं, हम सब को मिल कर ऐसी किसी भी साजिश को परास्त करना होगा।"

नकवी ने कहा, "भाजपा और मोदी सरकार के लिए "विकास का मसौदा वोट का सौदा" नहीं है, इसीलिए बिना भेदभाव, “समावेशी-सर्वस्पर्शी विकास एवं सशक्तिकरण” की दिशा में लगातार काम हो रहा है।'

उन्होंने कहा, "समावेशी विकास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की प्राथमिकता है। 2018-19 के आम बजट में अल्पसंख्यक मंत्रालय के बजट में रिकॉर्ड 505 करोड़ रूपए की बढ़ोतरी इसका प्रमाण है। पिछले वर्ष मंत्रालय का बजट 4195 करोड़ रुपये था जो अब 4700 करोड़ रूपये कर दिया गया है।"

मंत्री ने कहा, "यह बढ़ोतरी, अल्पसंख्यक तबकों के सामाजिक-आर्थिक-शैक्षणिक सशक्तिकरण, विशेषकर लड़कियों के शिक्षा के कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने और उनके प्रभावी क्रियान्वयन में सहायक होगी।"

नकवी ने कहा कि पिछले बजट का लगभग 65 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सा अल्पसंख्यकों के शैक्षिक सशक्तिकरण एवं रोजगारपरक कौशल विकास पर खर्च किया गया था जिससे 45 लाख से ज्यादा लोग लाभान्वित हुए। 2018-19 के बजट में इससे ज्यादा खर्च इन कल्याणकारी योजनाओं पर किया जायेगा।

नकवी ने कहा कि मोदी सरकार की "तुष्टीकरण के बिना सशक्तिकरण" एवं "डेवलपमेंट विद डिग्निटी" की नीति का नतीजा है कि आज गरीब, कमजोर तबका, अल्पसंख्यक भी विकास के माहौल का बराबर का हिस्सेदार-भागीदार बन रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad