Advertisement

गृह मंत्रालय ने ऑक्सफैम इंडिया के खिलाफ सीबीआई जांच की सिफारिश की, जाने क्या है मामला

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को विदेशी अंशदान (नियमन) कानून, 2010 (एफसीआरए) के कथित उल्लंघन के...
गृह मंत्रालय ने ऑक्सफैम इंडिया के खिलाफ सीबीआई जांच की सिफारिश की, जाने क्या है मामला

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को विदेशी अंशदान (नियमन) कानून, 2010 (एफसीआरए) के कथित उल्लंघन के मामले में ऑक्सफैम इंडिया के कामकाज की सीबीआई जांच की सिफारिश की। सूत्रों ने यह जानकारी दी।

गृह मंत्रालय ने पाया कि ऑक्सफैम इंडिया ने एफसीआरए के तहत पंजीकृत होने के बाद भी विभिन्न संस्थाओं को विदेशी योगदान हस्तांतरित करना जारी रखा, जो इस तरह के हस्तांतरण को प्रतिबंधित करता है।

सूत्रों ने कहा कि आयकर विभाग द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के दौरान, कई ईमेल पाए गए, जिनसे पता चला कि ऑक्सफैम इंडिया कथित रूप से एफसीआरए के प्रावधानों को अन्य एफसीआरए-पंजीकृत संघों को फंड भेजकर या लाभकारी परामर्श मार्ग के माध्यम से एफसीआरए के प्रावधानों को दरकिनार करने की योजना बना रहा था।

उन्होंने कहा, सर्वेक्षण ने ऑक्सफैम इंडिया को विदेशी संगठनों या संस्थाओं की विदेश नीति के एक संभावित साधन के रूप में "उजागर" किया, जिन्होंने वर्षों से संगठन को उदारतापूर्वक वित्त पोषित किया है। सूत्रों ने कहा कि ऑक्सफैम इंडिया, जो सामाजिक गतिविधियों को चलाने के लिए पंजीकृत है, ने कथित तौर पर कमीशन के रूप में अपने सहयोगियों और कर्मचारियों के माध्यम से सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च (सीपीआर) को धन भेजा। इन निष्कर्षों के बाद, गृह मंत्रालय ने ऑक्सफैम इंडिया के मामलों की सीबीआई जांच की सिफारिश की। ऑक्सफैम इंडिया के टीडीएस डेटा से भी यह साफ होता है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad