Advertisement

MCD: 16 फऱवरी को होगा मेयर का चुनाव, दिल्ली सरकार के प्रस्ताव को LG ने दी मंजूरी

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने गुरुवार (16 फरवरी) को दिल्ली के मेयर के चुनाव के लिए अगले एमसीडी...
MCD: 16 फऱवरी को होगा मेयर का चुनाव, दिल्ली सरकार के प्रस्ताव को LG ने दी मंजूरी

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने गुरुवार (16 फरवरी) को दिल्ली के मेयर के चुनाव के लिए अगले एमसीडी सत्र की तारीख के रूप में मंजूरी दे दी है। दिल्ली सरकार ने 16 फरवरी को सदन का सत्र बुलाने का प्रस्ताव एलजी को भेजा था।

एमसीडी हाउस की अब तक तीन बार बैठक हो चुकी है, लेकिन आम आदमी पार्टी (आप) और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सदस्यों के बीच हंगामे के कारण दिल्ली के मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव किए बिना इसे स्थगित कर दिया गया है। नवीनतम स्थगन 6 फरवरी को हुआ।

एमसीडी हाउस की अब तक तीन बार बैठक हो चुकी है, लेकिन आम आदमी पार्टी (आप) और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सदस्यों के बीच हंगामे के कारण दिल्ली के मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव किए बिना इसे स्थगित कर दिया गया है। नवीनतम स्थगन 6 फरवरी को हुआ। इससे पहले 24 जनवरी और 6 जनवरी को एमसीडी हाउस की बैठक बुलाई गई थी, लेकिन आप-बीजेपी के हंगामे के कारण दोनों सत्र स्थगित कर दिए गए थे।

दिल्ली नगर निगम (डीएमसी) अधिनियम, 1957 के अनुसार, दिल्ली के महापौर और उप महापौर का चुनाव सदन के पहले सत्र में होना है, जो निकाय चुनाव के बाद आयोजित होता है। हालांकि, नगर निगम चुनाव हुए दो महीने हो चुके हैं और दिल्ली को अभी मेयर मिलना बाकी है।

एमसीडी चुनाव 4 दिसंबर को हुए थे और परिणाम 7 दिसंबर को सामने आए। एमसीडी चुनावों में आप कुल 250 सीटों में से 134 सीटों के साथ विजेता बनकर उभरी। बीजेपी ने 104 और कांग्रेस ने नौ सीटों पर जीत हासिल की थी।

मेयर पद के लिए आप की ओर से शैली ओबेरॉय और आशु ठाकुर दावेदार हैं। बीजेपी ने रेखा गुप्ता को उम्मीदवार बनाया है। डिप्टी मेयर पद के लिए आले मोहम्मद इकबाल और जलज कुमार (आप) और कमल बागरी (भाजपा) ने उम्मीदवार बनाए हैं।

दिल्ली में महापौर का पद रोटेशन के आधार पर पांच एकल-वर्ष की शर्तों को देखता है, जिसमें पहला वर्ष महिलाओं के लिए आरक्षित है, दूसरा खुले वर्ग के लिए, तीसरा आरक्षित वर्ग के लिए, और शेष दो भी खुले वर्ग के लिए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad