Advertisement

दिल्लीः MCD चुनाव के लिए वोटिंग कल, 1.45 करोड़ मतदाता डालेंगे वोट; जाने कितने उम्मीदवार मैदान में

दिल्‍ली नगर निगम चुनाव के लिए कल रविवार 4 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे। चुनाव अधिकारियों और सुरक्षा बलों...
दिल्लीः MCD चुनाव के लिए वोटिंग कल, 1.45 करोड़ मतदाता डालेंगे वोट; जाने कितने उम्मीदवार मैदान में

दिल्‍ली नगर निगम चुनाव के लिए कल रविवार 4 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे। चुनाव अधिकारियों और सुरक्षा बलों ने चुनाव के लिए कमर कस ली है। आम आदमी पार्टी, भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस मैदान में हैं। मतदान सुबह आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक होगा और वोटों की गिनती सात दिसंबर को होगी। 250 वार्डों के चुनाव में 1.45 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के योग्य हैं, जिसमें 1,349 उम्मीदवार मैदान में हैं।

चुनाव सुगम तरीके से कराने के लिए करीब 40,000 पुलिसकर्मी, 20,000 होमगार्ड और अर्द्धसैनिक तथा राज्य सशस्त्र पुलिस बलों की 108 कंपनी को तैनात किया जाएगा। पुलिस ने कहा कि संवेदनशील क्षेत्रों में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 60 ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा।

राज्य चुनाव आयोग के अधिकारियों द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में मतदाताओं की कुल संख्या 1,45,05,358 है जिसमें 78,93,418 पुरुष, 66,10,879 महिलाएं और 1,061 ट्रांसजेंडर व्यक्ति हैं। ताजा परिसीमन अभ्यास के बाद यह पहला निकाय चुनाव होगा, और यह मतदान गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के बाद और दूसरे चरण से एक दिन पहले होगा। अधिकारियों ने इस अभ्यास के लिए पूरी दिल्ली में 13,638 मतदान केंद्र बनाए हैं।

2012-2022 तक दिल्ली में 272 वार्ड और दिल्ली में तीन निगम - एनडीएमसी, एसडीएमसी और ईडीएमसी थे, जो 22 मई को औपचारिक रूप से अस्तित्व में आए एमसीडी में फिर से एकीकृत होने से पहले थे। 1958 में स्थापित तत्कालीन एमसीडी को 2012 में मुख्यमंत्री के रूप में शीला दीक्षित के कार्यकाल के दौरान तीन भागों में बांट दिया गया था।

राज्य चुनाव आयुक्त विजय देव द्वारा 4 नवंबर को एमसीडी मतदान की तारीख की घोषणा के साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में उसी दिन से आदर्श आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई। आप और भाजपा दोनों ने विश्वास जताया है कि वे चुनावों में विजयी होंगे, जबकि कांग्रेस खोई हुई जमीन हासिल करने की कोशिश कर रही है।

4 दिसंबर को होने वाले चुनावों के लिए उच्च-डेसीबल प्रचार अभियान, जिसमें आप  और बीजेपी के दिग्गजों ने राजनीतिक सुस्ती के बीच राष्ट्रीय राजधानी में रोड शो देखा, शुक्रवार को समाप्त हो गया।

शुक्रवार को अपनी पार्टियों के अभियानों को एक अंतिम धक्का देते हुए, भाजपा नेताओं ने 200 से अधिक जनसभाएं और रोड शो किए, जबकि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके डिप्टी मनीष सिसोदिया ने 400 व्यापारियों के साथ एक टाउन हॉल आयोजित किया, जिसमें नागरिक से निपटने के दौरान उनके सामने आने वाले मुद्दों पर चर्चा की गई।

एसईसी के अधिकारियों ने कहा कि चुनाव अधिकारी और उसकी टीमें रविवार को होने वाले इस बड़े दिन के लिए पूरी तरह तैयार हैं और बलों की तैनाती के लिए पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। आयोग ने शुक्रवार को कहा कि उसने लोगों के सुरक्षित, सुरक्षित और सुखद मतदान अनुभव के लिए विस्तृत व्यवस्था की है। चुनावी क्षेत्र को मुक्त रखने और यह सुनिश्चित करने के लिए इन उपायों की आवश्यकता है कि सभी राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को एक समान अवसर प्रदान किया जाए।

दिल्ली में फरवरी 2020 के दंगों के बाद राष्ट्रीय राजधानी में यह पहला निकाय चुनाव भी है, और अधिकारियों द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, 493 स्थानों पर फैले 3360 बूथों को संवेदनशील या संवेदनशील श्रेणियों में चिन्हित किया गया है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि एमसीडी चुनावों के लिए, "लगभग 40,000 दिल्ली पुलिस कर्मियों, लगभग 20,000 होमगार्ड और सीएपीएफ और एसएपी की 108 कंपनियों को तैनात किया जाना है।" चुनाव अधिकारियों ने कहा कि मतदाताओं के गुणवत्तापूर्ण अनुभव के लिए सभी ग्यारह विधानसभा क्षेत्रों को कवर करने वाले अड़सठ मॉडल मतदान केंद्र और इतने ही गुलाबी मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं।

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चुनाव से कुछ दिन पहले बीजेपी के पास सबसे ज्यादा करोड़पति उम्मीदवार हैं, उसके बाद आप और कांग्रेस हैं। शीर्ष तीन सबसे अमीर उम्मीदवारों में से दो भाजपा से और एक आप से है। 2017 के निकाय चुनाव में, भाजपा ने 270 वार्डों में से 181 वार्डों में जीत दर्ज की थी। प्रत्याशियों के निधन के कारण दो सीटों पर मतदान नहीं हो सका। आप ने 48 वार्ड और कांग्रेस ने 27 वार्ड जीते थे। 2017 के निकाय चुनावों में मतदान प्रतिशत लगभग 53 था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad