Advertisement

मणिपुर हिंसा: भीड़ ने इम्फाल पूर्व में सीएम एन बीरेन सिंह के आवास में घुसने की कोशिश की, सुरक्षा बलों ने की कार्रवाई

मणिपुर में उस समय तनाव बढ़ गया, जब कुछ सौ की संख्या में गुस्साई भीड़ कथित तौर पर इंफाल पूर्व के हिंगांग...
मणिपुर हिंसा: भीड़ ने इम्फाल पूर्व में सीएम एन बीरेन सिंह के आवास में घुसने की कोशिश की, सुरक्षा बलों ने की कार्रवाई

मणिपुर में उस समय तनाव बढ़ गया, जब कुछ सौ की संख्या में गुस्साई भीड़ कथित तौर पर इंफाल पूर्व के हिंगांग इलाके में मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के निजी आवास के बाहर जमा हो गई। पुलिस ने कहा कि क्षेत्र में सुरक्षा बलों ने आवास में प्रवेश करने के उनके प्रयास को विफल कर दिया। कथित तौर पर आवास खाली था।

कुछ ही घंटे पहले, इंफाल पूर्व के जिला मजिस्ट्रेट ने घोषणा की कि जिले के सभी क्षेत्रों में बड़े समूहों को छोड़कर, शुक्रवार सुबह 5 बजे से 11 बजे तक आंदोलन प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी।

इंफाल घाटी में दो युवकों की मौत पर ताजा हिंसा भड़क उठी, जिनकी वायरल तस्वीरों के कारण पूर्वोत्तर राज्य में व्यापक विरोध प्रदर्शन हुआ। इससे पहले आज, उनके माता-पिता ने अधिकारियों से अपने बच्चों के अवशेषों का पता लगाने का अनुरोध किया ताकि लड़के और लड़की के अंतिम अधिकारों को "उस गरिमा के साथ जिसके वे हकदार हैं" संचालित किया जा सके।

प्रदर्शनकारी, मुख्य रूप से छात्र, राज्य की राजधानी के उरीपोक, यिस्कुल, सगोलबंद और तेरा इलाकों में सुरक्षा कर्मियों से भिड़ गए, जिससे स्थिति को नियंत्रित करने के लिए उन्हें कई राउंड आंसू गैस के गोले दागने पड़े।

सुरक्षा बलों को आवासीय क्षेत्रों में प्रवेश करने से रोकने के लिए सड़कों को टायर, बोल्डर और लोहे के पाइप जलाकर अवरुद्ध कर दिया गया, जबकि भीड़ ने डीसी कार्यालय में तोड़फोड़ की और दो चार पहिया वाहनों को आग लगा दी। पुलिस के मुताबिक, थौबल जिले के खोंगजाम में एक बीजेपी कार्यालय को भी आग लगा दी गई।

सुरक्षा बलों द्वारा हिंसक विरोध प्रदर्शनों का मुकाबला करने के लिए दो जिलों - इंफाल पूर्व और पश्चिम - में फिर से कर्फ्यू लगा दिया गया, जिसमें मंगलवार से 65 प्रदर्शनकारी घायल हो गए। छीने गए हथियारों की बरामदगी और आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस सर्च ऑपरेशन भी चला रही थी। मणिपुर पुलिस ने एक बयान में कहा कि ऐसे अपराध में शामिल लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad