Advertisement

CWC बैठक में मल्लिकार्जुन खड़गे बोले, हिंसक घटनाओं से भारत की प्रगतिशील, धर्मनिरपेक्ष छवि हुई खराब; भाजपा डाल रही है आग में घी

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शनिवार को कहा कि हिंसा की घटनाएं प्रगतिशील और धर्मनिरपेक्ष...
CWC बैठक में मल्लिकार्जुन खड़गे बोले, हिंसक घटनाओं से भारत की प्रगतिशील, धर्मनिरपेक्ष छवि हुई खराब; भाजपा डाल रही है आग में घी

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शनिवार को कहा कि हिंसा की घटनाएं प्रगतिशील और धर्मनिरपेक्ष भारत की छवि को खराब कर रही हैं और आरोप लगाया कि भाजपा "आग में घी" डाल रही है।

पुनर्गठित कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की पहली बैठक में अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में, खड़गे ने पार्टी कार्यकर्ताओं को सरकार के "इरादों" से आगाह करने के लिए संसद के आगामी विशेष सत्र का भी जिक्र किया और आरोप लगाया कि "वह विपक्ष के बिना संसद चाहती है।" उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी जाति जनगणना के साथ-साथ 2021 की जनगणना प्रक्रिया को तत्काल शुरू करने और यह सुनिश्चित करने की मांग करती है कि स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार और खाद्य सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में समाज के वंचित वर्गों के अधिकारों की रक्षा की जाए।

यह कहते हुए कि कांग्रेस पिछले एक दशक से मुख्य विपक्ष की भूमिका निभा रही है, उन्होंने दावा किया कि पार्टी ने नरेंद्र मोदी सरकार को आम लोगों के हित में कई महत्वपूर्ण फैसले लेने के लिए मजबूर किया है।

खड़गे ने आरोप लगाया "आज देश कई गंभीर आंतरिक चुनौतियों का सामना कर रहा है। मणिपुर में दिल दहला देने वाली घटनाओं को पूरी दुनिया ने देखा। मई से वहां हिंसा जारी है। मोदी सरकार ने यह सुनिश्चित किया कि मणिपुर हिंसा की आग हरियाणा के नूंह तक पहुंचे। खड़गे ने आरोप लगाया, ''वहां हिंसा की घटनाओं के कारण राजस्थान, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में सांप्रदायिक तनाव फैल गया।''

कांग्रेस प्रमुख ने जोर देकर कहा "ये घटनाएं आधुनिक, प्रगतिशील और धर्मनिरपेक्ष भारत की छवि को धूमिल करती हैं। इन परिस्थितियों में, सत्तारूढ़ दल, सांप्रदायिक संगठन और मीडिया का एक वर्ग आग में घी डालने का काम कर रहा है। यह देश के धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने को नष्ट कर देता है। हमें मिलकर काम करना होगा।" ऐसी ताकतों को पहचानें और बेनकाब करें।''

सोमवार से शुरू होने वाले संसद के आगामी पांच दिवसीय विशेष सत्र के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि लंबे सस्पेंस के बाद सत्र का एजेंडा सामने आ गया है और इसमें मुख्य है चुनाव आयोग पर "पूर्ण नियंत्रण" रखने का सरकार का कदम।

खड़गे ने बैठक में आरोप लगाया, "हमें सत्तारूढ़ दल के इरादों के बारे में सतर्क रहना होगा। यह सरकार विपक्ष के बिना संसद चाहती है। वे नहीं चाहते कि कोई सांसद, मीडिया या आम लोग सवाल पूछें।" कांग्रेस प्रमुख ने कहा, "हम संसद में विपक्ष को दबाने और सदन में सार्वजनिक जांच को कम करने के सरकार के प्रयासों की भी कड़ी निंदा करते हैं।"

खड़गे ने दावा किया कि इंडिया ब्लॉक की तीन बैठकों की सफलता का अंदाजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य भाजपा नेताओं के हमलों से लगाया जा सकता है। जैसे-जैसे गठबंधन आगे बढ़ेगा, उनके हमले तेज होंगे, उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से कहा, 27 इंडिया ब्लॉक पार्टियां महत्वपूर्ण बुनियादी मुद्दों पर एक साथ खड़ी हैं।

तीन सफल बैठकों के बाद, विपक्षी गठबंधन "जनविरोधी और लोकतंत्र विरोधी भाजपा सरकार" का मुकाबला करने के लिए आगे बढ़ रहा है, खड़गे ने दावा किया कि भाजपा सरकार इस घटनाक्रम से परेशान है और विपक्षी दलों के खिलाफ प्रतिशोधात्मक कार्रवाई का सहारा ले रही है। उन्होंने कहा, "इंडिया ब्लॉक की मुंबई बैठक के बाद सरकार ने विपक्षी नेताओं के खिलाफ राजनीतिक प्रतिशोध के तहत प्रवर्तन निदेशालय, आयकर विभाग और सीबीआई को तैनात किया है।"

यह आरोप लगाते हुए कि सरकार जी-20 कार्यक्रम के बाद आत्म-प्रशंसा में डूबी हुई है, कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन पर 4,000 करोड़ रुपये खर्च किए गए, जिसकी बारी-बारी से अध्यक्षता अब ब्राजील के पास है। उन्होंने 1953 में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के हैदराबाद सम्मेलन में पूर्व प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू को उद्धृत करते हुए रेखांकित किया कि दुनिया में भारत की स्थिति उसी अवधि से बढ़नी शुरू हुई थी।

खड़गे ने मोदी सरकार के 'आत्मनिर्भर भारत', '5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था', 'न्यू इंडिया 2022', 'अमृतकाल' और 'तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था' के नारों को 'खोखले शब्द' बताया। कांग्रेस प्रमुख ने दावा किया कि महंगाई, बेरोजगारी, मणिपुर में बढ़ती हिंसा, बढ़ती असमानता और किसानों और मजदूरों की गिरती स्थिति को नियंत्रित करने में सरकार की पूरी विफलता से देश का ध्यान भटकाने के लिए ये खोखले शब्द हैं।

उन्होंने संविधान, देश के लोकतंत्र और हाशिए पर रहने वाले समुदायों के अधिकारों की रक्षा के लिए कांग्रेस की प्रतिबद्धता पर भी जोर दिया। खड़गे ने दावा किया कि देश की अर्थव्यवस्था गंभीर खतरे में है और सभी आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि से आम लोगों के जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है और उन्होंने मोदी सरकार पर आजादी के बाद से निर्मित बेशकीमती सार्वजनिक उपक्रमों को "कुछ पूंजीपति मित्रों" को सौंपने का आरोप लगाया।

कांग्रेस ने कहा, "राष्ट्रीय सुरक्षा के मोर्चे पर, चीन के अतिक्रमण को लेकर सरकार की लापरवाही देश की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा है। हालांकि, इन सभी बुनियादी मुद्दों को नजरअंदाज करते हुए, मोदी सरकार बार-बार खोखले नारों के साथ वास्तविक मुद्दों से ध्यान भटकाती है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad