Advertisement

लगातार दूसरे दिन ठप रही संसद; राहुल के बयान को लेकर बीजेपी-कांग्रेस में घमासान तेज

ब्रिटेन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भाजपा ने मंगलवार को लगातार दूसरे दिन संसद की...
लगातार दूसरे दिन ठप रही संसद; राहुल के बयान को लेकर बीजेपी-कांग्रेस में घमासान तेज

ब्रिटेन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भाजपा ने मंगलवार को लगातार दूसरे दिन संसद की कार्यवाही ठप कर दी। इसकी माफी की मांग। लोकसभा और राज्यसभा दोनों को भाजपा सदस्यों द्वारा नारेबाजी करने और गांधी से माफी मांगने के लिए हंगामे के बीच दिन भर के लिए स्थगित कर दिया गया, जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्रा के दौरान उनके भाषणों के उद्धरणों के साथ तख्तियां लहराईं।

इस महीने यूनाइटेड किंगडम (यूके) की अपनी यात्रा के दौरान, राहुल ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार, उनकी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), बीजेपी के वैचारिक माता-पिता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और मोदी के तहत भारतीय लोकतंत्र की स्थिति की आलोचना की।

भाजपा ने टिप्पणियों पर तंज कसा है और आरोप लगाया है कि राहुल ने विदेशों में भारत का अपमान किया है और कहा है कि उन्हें इसके लिए माफी मांगनी चाहिए। सोमवार को शुरू हुआ जब संसद का बजट सत्र एक महीने के अंतराल के बाद फिर से शुरू हुआ, भाजपा ने इस मुद्दे को लोकसभा और राज्यसभा में उठाया जहां कांग्रेस ने इसका विरोध किया।

लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही मंगलवार को भाजपा सदस्यों ने नारेबाजी शुरू कर दी। उन्होंने राहुल से माफी मांगी। उनका मुकाबला कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्षी सांसदों ने किया, जिन्होंने अपनी विदेश यात्राओं के दौरान मोदी के भाषणों के उद्धरणों के साथ तख्तियां लहराईं। इसी तरह राज्यसभा में बीजेपी ने राहुल से माफी की मांग की और हंगामे के बाद सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई।

सदन की कार्यवाही शुरू होने के तुरंत बाद, भाजपा सदस्यों ने राहुल से माफी मांगने के नारे लगाए, जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्रा के दौरान उनके भाषणों के उद्धरणों के साथ तख्तियां लहराईं। "राहुल गांधी माफ़ी आम (राहुल गांधी माफी माँगें)," भाजपा सदस्य अपनी सीटों से बार-बार चिल्लाए। विपक्षी सदस्यों ने गलियारों से नारेबाजी की और सदन के वेल में जाने से परहेज किया।

ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका समूह का जिक्र करते हुए एक प्लेकार्ड में लिखा है, "ब्रिक्स का 'आई' लुडक रहा है।" सियोल में मई 2015 में प्रधानमंत्री के भाषण को उद्धृत करते हुए कांग्रेस के एक सदस्य द्वारा लहराए गए एक अन्य तख्ती में लिखा है, "पता नहीं पहले जनम में क्या पाप किया था, हिंदुस्तान में पैदा हुआ (पता नहीं मैंने क्या पाप किया था)।"

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने प्रश्नकाल उठाने की कोशिश की और सदस्यों से सदन की गरिमा बनाए रखने की अपील की। कांग्रेस सदस्यों से सदन की मर्यादा बनाए रखने और तख्तियां न दिखाने के लिए कहते हुए, बिड़ला ने कहा कि उन्हें लोकसभा को चलने देना चाहिए।

बिडला ने कहा, "मैं प्रश्नकाल के बाद मुद्दों को उठाने का अवसर दूंगा। प्रश्नकाल संसदीय कार्यवाही का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। मैं आपको पर्याप्त अवसर दूंगा, लेकिन प्रश्नकाल के बाद। मैं आपसे अपनी सीटों पर लौटने का आग्रह करता हूं। मैं हर विषय को अनुमति दूंगा।" नियमों के अनुसार उठाया जाएगा।"

बहरहाल, कांग्रेस सदस्यों ने अपना विरोध जारी रखा जिसके बाद अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी। हंगामे के बीच सदन की कार्यवाही दोबारा शुरू होने के बाद कागजात और स्थायी समिति की रिपोर्ट पेश की गई। सदन की कार्यवाही 10 मिनट के भीतर दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई।

अध्यक्ष जगदीप धनखड़ ने कहा कि इस मुद्दे पर चर्चा के लिए फ्लोर नेताओं की बैठक बुलाई गई है। उन्होंने कहा, "हमने स्थिति की जांच की है। संवैधानिक प्रावधान, हमारे द्वारा बनाए गए नियम, पूर्व अध्यक्षों द्वारा दिए गए निर्देश ... हम आज दोपहर 2.30 बजे सदन के नेताओं से मिल रहे हैं और मुझे यकीन है कि आपको मेरी बात मिल जाएगी।"  धनखड़ ने कहा कि लोकसभा में दिए गए निर्देशों को भी देखा गया है।

यूके की अपनी सप्ताह भर की यात्रा के दौरान, राहुल ने प्रवासी भारतीयों के साथ बातचीत की, कैंब्रिज विश्वविद्यालय में एक कार्यक्रम को संबोधित किया और थिंक टैंक चैथम हाउस द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लिया। अपने भाषणों और बातचीत में, राहुल ने बार-बार मोदी सरकार, भाजपा-आरएसएस, जिससे मोदी संबंधित हैं, और मोदी सरकार के तहत भारतीय लोकतंत्र की स्थिति की आलोचना की।

यूके में, राहुल ने आरोप लगाया था कि भारतीय लोकतंत्र की संरचना "क्रूर हमले" के तहत थी और देश के संस्थानों पर पूर्ण पैमाने पर हमला किया गया था। उन्होंने आरएसएस को एक "फासीवादी" गुप्त समाज भी कहा और इसकी तुलना इस्लामवादी संगठन मुस्लिम ब्रदरहुड से की, जो कुछ देशों में एक नामित आतंकवादी संगठन है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad