Advertisement

एलजी ने दिल्ली विधानसभा के एक दिवसीय सत्र को बुलाने में 'प्रक्रियात्मक चूक' की बात कही, दिया इस नियम का हवाला

दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने कथित शराब मामले में आप के संयोजक और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल...
एलजी ने दिल्ली विधानसभा के एक दिवसीय सत्र को बुलाने में 'प्रक्रियात्मक चूक' की बात कही, दिया इस नियम का हवाला

दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने कथित शराब मामले में आप के संयोजक और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से सीबीआई की पूछताछ के बीच सोमवार को राज्य विधानसभा का एक दिवसीय सत्र बुलाने में ‘‘प्रक्रियागत खामियों’’ को लेकर चिंता जताई।

एलजी कार्यालय के अधिकारियों ने रविवार को कहा, सक्सेना ने दिल्ली सरकार को लिखे एक नोट में कहा है कि दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष ने 7वीं विधानसभा के चौथे सत्र के दूसरे भाग को बुलाने का प्रस्ताव दिया है, जबकि दिल्ली कैबिनेट ने एक दिन का विधानसभा सत्र बुलाने की सिफारिश की है।

नियमों और अधिनियम के अनुसार, विधानसभा भवन, जिसे 29 मार्च, 2023 को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया था, को पहले एक नया सत्र बुलाए जाने से पहले सत्रावसान करना होगा। उन्होंने कहा कि चूंकि सत्र का सत्रावसान नहीं होता है, इसलिए नया सत्र नहीं बुलाया जा सकता है।

एलजी ने अपने नोट में कहा, "मैं यह समझने में विफल हूं कि जीएनसीटीडी अधिनियम, 1991 के किस परिस्थिति में और किस प्रावधान के तहत सातवीं विधान सभा के चौथे सत्र (बजट सत्र) के दूसरे भाग को बजट सत्र के सत्रावसान के प्रस्ताव को पेश करने के बजाय "मंत्रिमंडल के निर्णय के अनुसार एक दिवसीय सत्र" बुलाया गया है।

उन्होंने कहा कि सातवीं विधान सभा के चौथे सत्र (बजट सत्र) के दूसरे भाग का आयोजन दिनांकित मंत्रिमंडल के निर्णय के अनुसार नहीं है और इसलिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली अधिनियम, 1991 की धारा 6 के तहत परिकल्पित वैधानिक प्रावधानों के साथ असंगत है। सक्सेना ने सुझाव दिया, "इसलिए, उचित प्रक्रिया का पालन किए बिना 17 अप्रैल को चौथे सत्र का प्रस्तावित दूसरा भाग नहीं बुलाया जाना चाहिए।"

एलजी ने अपने नोट में सरकार को सलाह दी कि GNCTD अधिनियम, 1991 की धारा 6 के प्रावधानों के अनुसार, वह संबंधित विभाग को सातवीं विधानसभा के चौथे सत्र (बजट सत्र) को तत्काल प्रभाव से समाप्त करने और "एक दिवसीय सत्र" बुलाने के लिए एक उचित प्रस्ताव प्रस्तुत करने का निर्देश दे।

एलजी ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि 17 अप्रैल को विधानसभा द्वारा किसी भी प्रस्तावित विधायी कार्य के संचालन का कोई संकेत नहीं था। "इसे दिल्ली नियम, 1997 के एनसीटी के विधान सभा के प्रक्रिया और संचालन के नियमों के नियम 15 (1) के नियम 15 (1) के अनुसार सदन के सदस्यों को उपयोगी विचार-विमर्श के लिए तैयार होने की अनुमति देने के लिए कैबिनेट निर्णय में प्रतिबिंबित करने की आवश्यकता है।"

एलजी के नोट पर प्रतिक्रिया देते हुए, आप के वरिष्ठ नेता और केजरीवाल सरकार में कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा, "मुझे एलजी साब को बताना चाहिए - दिल्ली विधानसभा में प्रक्रिया और संचालन के नियमों के नियम 17 के तहत, माननीय अध्यक्ष के पास शक्ति है सदन की बैठक बुलाने के लिए "किसी भी समय सदन को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया है"।

“हालांकि प्रचलित संसदीय प्रथा के अनुसार, अध्यक्ष केवल मंत्रिमंडल की सिफारिश पर बुलाते हैं। सदन का सत्रावसान नहीं किया गया है और सत्रावसान केवल मंत्रिमंडल की सिफारिश पर ही किया जा सकता है।

उन्होंने ट्वीट की एक श्रृंखला में कहा, "चूंकि सत्रावसान के लिए मंत्रिमंडल की कोई सिफारिश नहीं थी, इसलिए माननीय अध्यक्ष ने नियम 17(2) के तहत सदन को सही तरीके से बुलाया। माननीय सदस्यों को जारी समन की प्रति संलग्न है।”

केजरीवाल ने शनिवार को कहा था कि दिल्ली विधानसभा के आगामी सत्र में एक प्रस्ताव पेश किया जाएगा, जिसमें केंद्र से राज्यपालों और उपराज्यपालों को उनके संवैधानिक कार्यों को करने के लिए समय सीमा तय करने का आग्रह किया जाएगा।

उन्होंने आरोप लगाया था कि राष्ट्रीय राजधानी में, उपराज्यपाल ने GNCTD अधिनियम में असंवैधानिक 2021 संशोधन की आड़ में दिल्ली के विधानमंडल के लोकतांत्रिक जनादेश के साथ "नियमित रूप से दखल" दिया है, दिल्ली के बजट की प्रस्तुति को अवरुद्ध कर दिया है और यहां तक कि सरकार के दिन-प्रतिदिन के कामकाज को ठप कर दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad