Advertisement

केजरीवाल के प्रस्ताव को एलजी ने दी मंजूरी, दिल्ली में 22 फरवरी को होगा मेयर का चुनाव

सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) को 24 घंटे के भीतर चुनाव कराने की तारीख बताने के निर्देश...
केजरीवाल के प्रस्ताव को एलजी ने दी मंजूरी, दिल्ली में 22 फरवरी को होगा मेयर का चुनाव

सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) को 24 घंटे के भीतर चुनाव कराने की तारीख बताने के निर्देश देने के ठीक एक दिन बाद, उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने 22 फरवरी को सुबह 11 बजे मेयर का चुनाव कराने के दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

कोर्ट ने कहा था कि पहले मेयर का चुनाव होगा, उसके बाद डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों का चुनाव होगा, जिसकी अध्यक्षता मेयर करेंगे। आप और बीजेपी के हंगामे को लेकर दिल्ली के मेयर और डिप्टी मेयर चुने बिना पिछले एक महीने में एमसीडी हाउस को तीन बार स्थगित किया जा चुका है. नियम कहते हैं कि चुनाव के बाद एमसीडी हाउस के पहले सत्र में मेयर का चुनाव होना है।

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कहा था कि दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के मनोनीत सदस्य मेयर के चुनाव में मतदान नहीं कर सकते हैं, आम आदमी पार्टी ने इस फैसले को जीत बताया और कहा कि करीब ढाई महीने के इंतजार के बाद आखिरकार अब मेयर का चुनाव होगा। आम आदमी पार्टी (आप) और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) दिल्ली एलजी पर अवैध रूप से नगरपालिका को नियंत्रित करने का भी आरोप लगाया, यहां तक कि आप ने एलजी वीके सक्सेना से अपने पद से हटने की भी मांग की।

मेयर के चुनाव में मनोनीत सदस्यों को मतदान की अनुमति दिए जाने को लेकर हंगामा छिड़ने के बाद सोमवार को सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई। इससे पहले 24 जनवरी को आप और भाजपा के सदस्यों के बीच हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी थी। इससे पहले 6 जनवरी को भी इसी तरह के हंगामे के चलते एमसीडी हाउस की कार्यवाही स्थगित कर दी गई थी।

एमसीडी चुनाव 4 दिसंबर को हुए थे और परिणाम 7 दिसंबर को सामने आए। एमसीडी चुनावों में आप कुल 250 सीटों में से 134 सीटों के साथ विजेता बनकर उभरी। बीजेपी ने 104 सीटों पर और कांग्रेस ने नौ सीटों पर जीत हासिल की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad