Advertisement

केरल: कोचीन यूनिवर्सिटी टेक फेस्ट में भगदड़ से चार छात्रों की मौत, 60 से अधिक घायल

कोचीन विश्वविद्यालय के वार्षिक उत्सव के दौरान शनिवार रात भगदड़ मचने से चार छात्रों की मौत हो गई और 60 से...
केरल: कोचीन यूनिवर्सिटी टेक फेस्ट में भगदड़ से चार छात्रों की मौत, 60 से अधिक घायल

कोचीन विश्वविद्यालय के वार्षिक उत्सव के दौरान शनिवार रात भगदड़ मचने से चार छात्रों की मौत हो गई और 60 से अधिक घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि यह भगदड़ मशहूर गायिका निकिता गांधी के कोचीन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (सीयूएसएटी) के ओपन एयर ऑडिटोरियम में एक संगीत समारोह में प्रस्तुति देने से पहले हुई।

राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज के अनुसार, दो लड़कों और दो लड़कियों सहित चार छात्रों की जान चली गई, जबकि 60 से अधिक अन्य का कलामासेरी मेडिकल कॉलेज अस्पताल और आसपास के कुछ अन्य अस्पतालों में इलाज चल रहा है। जॉर्ज ने बताया कि चार और छात्रों की हालत गंभीर है।

एडीजीपी एम आर अजित कुमार ने कहा कि अचानक भारी बारिश होने पर दर्शक सीढ़ियों का उपयोग करके सभागार में पहुंचे, जिससे भगदड़ मच गई और बाद में मौतें हुईं। "यह एक वार्षिक उत्सव था, और ब्रोशर से हमें पता चला कि यह 24 नवंबर से 26 नवंबर तक आयोजित किया गया था। संगीत कार्यक्रम 1,000 से 1,500 लोगों की क्षमता वाले एक सभागार में आयोजित किया गया था। कुमार ने संवाददाताओं से कहा, "यह आंशिक रूप से भरा हुआ था। लेकिन जब अचानक बारिश हुई तो छात्र सीढ़ियों से भागने लगे, जिससे यह हादसा हुआ।" जबकि प्रारंभिक रिपोर्टों से पता चला कि भगदड़ निकिता गांधी के संगीत प्रदर्शन के दौरान हुई थी, अधिकारियों ने बाद में कहा कि जब त्रासदी हुई तो गायिका ने अपना प्रदर्शन शुरू नहीं किया था।

एक प्रत्यक्षदर्शी ने मीडिया को बताया, "कार्यक्रम में प्रवेश केवल टिकट धारकों के लिए प्रतिबंधित था। हालांकि, संगीत कार्यक्रम के दौरान कई स्थानीय निवासी भी सभागार के बाहर थे।" इस बीच, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने त्रासदी के मद्देनजर कोझिकोड के एक सरकारी गेस्ट हाउस में एक आपात बैठक की और छात्रों की मौत पर शोक व्यक्त किया।

बैठक की अध्यक्षता करने वाले विजयन ने बाद में रविवार को उत्तरी जिले में चल रहे नव केरल सदा कार्यक्रम के संबंध में नियोजित सभी सांस्कृतिक और कला कार्यक्रमों को रद्द करने की घोषणा की। उन्होंने विभिन्न उपायों के समन्वय के लिए मंत्रियों पी राजीव और आर बिंदू को कलामासेरी परिसर में जाने के लिए भी नियुक्त किया। एक बयान में, सीएम ने सभी घायलों का इलाज सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया और कहा कि जॉर्ज इस संबंध में कदमों का समन्वय करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad