Advertisement

भयंकर प्रदूषण के बीच केजरीवाल घूम रहे हैं दिल्ली से बाहर, कांग्रेस ने कहा- सीएम माफी मांगे और इस्तीफा दें

कांग्रेस ने शुक्रवार को मांग की कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को इस्तीफा देना चाहिए और दिल्ली में...
भयंकर प्रदूषण के बीच केजरीवाल घूम रहे हैं दिल्ली से बाहर, कांग्रेस ने कहा- सीएम माफी मांगे और इस्तीफा दें

कांग्रेस ने शुक्रवार को मांग की कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को इस्तीफा देना चाहिए और दिल्ली में प्रदूषण के खतरनाक स्तर पर माफी मांगनी चाहिए। उन्होंने आरोप लगाया कि जब दिल्ली के लोग जहरीली हवा में सांस लेने को मजबूर हैं तो “अप्रवासी प्रधानमंत्री’ नरेंद्र मोदी और ‘अप्रवासी” मुख्यमंत्री केजरीवाल दिल्ली से बाहर घूम रहे हैं।

कांग्रेस नेता गौरव वल्लभ ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वायु प्रदूषण की खतरनाक स्थिति की जिम्मेदारी ली है जिसके बाद अब उन्हें पद से तत्काल इस्तीफा देना चाहिए और राष्ट्रीय राजधानी के लोगों से माफी मांगनी चाहिए। उन्होंने कहा कि केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव और दिल्ली सरकार को बताना चाहिए कि अगले 15 दिनों में वायु गुणवत्ता सुधारने के लिए क्या कदम उठाए जा रहे हैं।

गौरव वल्लभ ने चुनाव प्रचार का परोक्ष संदर्भ में कहा, "जब प्रदूषण बढ़ता है, तो मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री दोनों दिल्ली छोड़कर गुजरात, हिमाचल प्रदेश और अन्य जगहों की यात्रा करते हैं।" कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि केजरीवाल और मोदी यात्रा करते रहते हैं क्योंकि वे दिल्ली की जहरीली हवा में सांस नहीं लेना चाहते।

वल्लभ ने दावा किया कि मुख्यमंत्री ने दिल्ली में खतरनाक वायु गुणवत्ता के लिए जिम्मेदारी "स्वीकार" की है और इसलिए, उन्हें तुरंत इस्तीफा देना चाहिए। वल्लभ ने कहा, "उन्हें लोगों से माफी मांगनी चाहिए।" अब भाजपा और आदमी पार्टी तथा केंद्र एवं दिल्ली सरकार को आरोप-प्रत्यारोप का खेल बंद करना चाहिए। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि प्रदूषण का विषय संसद में उठाया जाएगा और उम्मीद है कि इस पर गंभीर चर्चा होगी।

विज्ञान और पर्यावरण केंद्र की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए वल्लभ ने कहा कि दिल्ली में 33 प्रतिशत प्रदूषण स्थानीय स्रोतों के कारण है। उन्होंने पूछा कि केजरीवाल सरकार ने प्रदूषण के स्थानीय कारणों की जांच के लिए कुछ क्यों नहीं किया। वल्लभ ने कहा कि केजरीवाल और मोदी को एक साथ बैठना चाहिए और अगले 15 दिनों में हवा की गुणवत्ता में सुधार के लिए एक खाका तैयार करना चाहिए।

दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अनिल चौधरी ने कहा कि स्मॉग टावर केंद्र और दिल्ली सरकार की विफलताओं का जीवंत स्मारक हैं। चौधरी ने कहा, "दिल्ली में स्मॉग टावर लगाने पर करोड़ों खर्च किए गए, लेकिन आप और भाजपा के लंबे-चौड़े दावे धराशायी हो गए।"

इससे पहले केजरीवाल ने घोषणा की थी कि प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी को देखते हुए शनिवार से प्राथमिक स्कूल बंद रहेंगे। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली सरकार के 50 प्रतिशत कर्मचारियों को घर से काम करने का आदेश दिया और कहा कि निजी कार्यालयों को सूट का पालन करने के लिए एक एडवाइजरी जारी की जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad