Advertisement

जेबी फार्मा ने वित्त वर्ष में 22% से अधिक की वृद्धि दर्ज की, ब्रांड की ये है पहचान

भारतीय दवा बाजार में सबसे तेजी से बढ़ रही कंपनी, जेबी फार्मा ने आज अपनी आइडेंटिटी  लॉन्‍च की पहली...
जेबी फार्मा ने वित्त वर्ष में 22% से अधिक की वृद्धि दर्ज की, ब्रांड की ये है पहचान

भारतीय दवा बाजार में सबसे तेजी से बढ़ रही कंपनी, जेबी फार्मा ने आज अपनी आइडेंटिटी  लॉन्‍च की पहली वर्षगांठ मनाई। अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छे लोग, इस ब्रांड की पहचान है, जो वैश्विक स्तर पर बेहतर स्वास्थ्य का प्रसार करने के लिए ब्रांड की अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण है। कंपनी ने अंतरराष्ट्रीय बिजनेस ने अच्छा प्रदर्शन किया और तिमाही में 16% बढ़कर 382 करोड़ रुपये और वित्तीय वर्ष के लिए 22% बढ़कर 1509 करोड़ रुपये हो गया।

इस अवसर पर कंपनी के सीईओ और पूर्णकालिक निदेशक निखिल चोपड़ा ने कहा, “नई उपलब्धियों को हासिल करना सादगी, विश्वसनीयता और दक्षता जैसे मूल्यों के बारे में बताता है, जो हमें परिभाषित करते हैं। हम स्वास्थ्य सेवा उद्योग में बदलते परिदृश्यों को प्रभावित करने की दिशा में अपने कार्यों में सरल, अपने रिश्तों में विश्वसनीय और अपने दृष्टिकोण में दक्ष बने रहेंगे।”

कंपनी ने वित्त वर्ष 23 की चौथी तिमाही के वित्तीय परिणामों की भी घोषणा की। कंपनी ने 30% की वृद्धि दर्ज करते हुए 3,149 करोड़ रुपये का राजस्व दर्ज किया। परिचालन एबिटा (ब्याज मूल्यह्रास और करों से पहले की कमाई) 26% की वृद्धि के साथ 765 करोड़ रुपये रही, और कर पश्‍चात लाभ 6% की वृद्धि के साथ 410 करोड़ रुपये हो गया। जेबी ने 22% की वृद्धि दर्ज करते हुए 762 करोड़ रुपये के तिमाही राजस्व के साथ अपनी वृद्धि को जारी रखा है और 30 फीसदी की वृद्धि के साथ कंपनी ने 3000 करोड़ रुपये के मुकाबले वित्त वर्ष 23 में 3149 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया है।

6 लाख से अधिक फार्मेसीज, 40 से अधिक विनियमित बाजारों में उपस्थिति के साथ, जेबी फार्मा स्वास्थ्य सेवा के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण अपनाता है। उत्पादों और खुराक रूपों की एक विस्तृत श्रृंखला के माध्यम से, इसने 20 से अधिक प्रगतिशील पोर्टफोलियो जैसे कि बाल रोग, कार्डियोलॉजी, मेटाबोलिक्स, श्वसन, संक्रमण-रोधी, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, यूरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी और स्त्री रोग में अपनी छाप छोड़ी है। यह लगातार दूसरे वित्तीय वर्ष (IQVIA MAT Mar'23) के लिए भारत फार्मा बाजार में सबसे तेजी से बढ़ने वाली फार्मास्युटिकल कंपनी है।

घरेलू फॉर्मूलेशन व्यवसाय ने तिमाही के लिए 29% की वृद्धि दर्ज करते हुए 380 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया और 38% की वृद्धि के साथ वित्त वर्ष 23 में राजस्व 1640 करोड़ रुपये रहा। रैनटैक, सिलासर, सिलासर टी, मेट्रोजिल, निकार्डिया, एजमार्डा और स्‍पॉरलैक ने शीर्ष 300 भारतीय फार्मास्युटिकल ब्रांडों में स्थान बनाने में योगदान दिया है। जेबी फार्मा कार्डियोलॉजी सेगमेंट में शीर्ष 10 खिलाड़ियों में और प्रिस्क्रिप्शन द्वारा शीर्ष 15 में शामिल है। स्‍पॉरलैक के साथ, जेबी फार्मा भारत में प्रोबायोटिक्स सेगमेंट में शीर्ष 3 ब्रांडों में सबसे तेजी से बढ़ रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad