Advertisement

जम्मू हमले में लश्कर-ए-तैयबा आतंकी संगठन का हाथ होने का संदेह, ड्रोन सीमा पार से आएः डीजीपी

एक शीर्ष पुलिस अधिकारी ने कहा कि जम्मू में भारतीय वायु सेना स्टेशन पर रविवार सुबह ड्रोन हमले के पीछे...
जम्मू हमले में लश्कर-ए-तैयबा आतंकी संगठन का हाथ होने का संदेह, ड्रोन सीमा पार से आएः डीजीपी

एक शीर्ष पुलिस अधिकारी ने कहा कि जम्मू में भारतीय वायु सेना स्टेशन पर रविवार सुबह ड्रोन हमले के पीछे प्रतिबंधित लश्कर-ए-तैयबा आतंकी संगठन का हाथ होने का संदेह है, यह भी संकेत है कि मानव रहित ड्रोन  सीमा पार से आए थे। यह मामला मंगलवार को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को सौंप दिया गया।

जम्मू-कश्मीर पुलिस के महानिदेशक दिलबाग सिंह ने बताया कि इस हमले के लिए पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) पर संदेह है।

रविवार को दो ड्रोन ने जम्मू हवाई अड्डे पर स्थित भारतीय वायुसेना स्टेशन पर विस्फोटक सामग्री गिराई जिससे दो जवान घायल हो गए। माना जाता है कि आरडीएक्स सहित विस्फोटक सामग्री का एक कॉकटेल इस्तेमाल किया गया था। 

मामले की निगरानी और जांच रहे 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी दिलबाग सिंह ने कहा कि पूरी संभावना है कि मानवरहित ड्रोन सीमा पार से आए  और ऑपरेशन के बाद वापस लौट गए। उन्होंने कहा, "हम अभी भी मामले की जांच कर रहे हैं और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ अपने सभी निष्कर्षों का विस्तार करेंगे।" पुलिस ने जम्मू और आसपास के स्थानों पर भी कई छापे मारे, लेकिन कोई ठोस सुराग नहीं मिल सका।

उन्होंने कहा कि पुलिस ने आतंकी संगठनों से नए खतरे के बारे में महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों को संवेदनशील बनाया है। सिंह ने कहा, "इसके लिए सभी निवारक उपाय किए गए हैं।" उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में ड्रोन के अनधिकृत उपयोग के लिए जनता को एक सामान्य चेतावनी भी जारी की गई है। उन्होंने कहा, "इसके लिए सख्त कार्रवाई की जाएगी।"

क्या यह पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों द्वारा महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों पर हमला करने के लिए ड्रोन तैनात करने का पहला उदाहरण था, रविवार की तड़के जम्मू में भारतीय वायुसेना स्टेशन पर दो बम गिराए गए, जिससे दो वायुसैनिकों को मामूली चोटें आईं। विस्फोट एक दूसरे के छह मिनट के भीतर तड़के करीब 1.40 बजे हुए। पहला धमाका जम्मू के बाहरी इलाके सतवारी में भारतीय वायुसेना द्वारा संचालित हवाई अड्डे के तकनीकी क्षेत्र में एक मंजिला इमारत की छत से हुआ। दूसरा जमीन पर हुआ।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad