Advertisement

जम्मू कश्मीर: कठुआ में घात लगाकर हमला करने के एक दिन बाद डोडा में मुठभेड़, ऑपरेशन जारी

जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले के सुदूर जंगल में मंगलवार, 9 जुलाई को आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच...
जम्मू कश्मीर: कठुआ में घात लगाकर हमला करने के एक दिन बाद डोडा में मुठभेड़, ऑपरेशन जारी

जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले के सुदूर जंगल में मंगलवार, 9 जुलाई को आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई। इससे एक दिन पहले कठुआ जिले में आतंकवादी हमले में भारतीय सेना के पांच जवान शहीद हो गए थे।

अधिकारियों ने बताया कि डोडा में मुठभेड़ तब शुरू हुई जब सुरक्षा बलों ने इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद घाडी भगवा जंगल में तलाशी और घेराबंदी अभियान शुरू किया। समाचार एजेंसी पीटीआई के हवाले से अधिकारियों ने बताया कि अंतिम रिपोर्ट मिलने तक दोनों पक्षों के बीच भारी गोलीबारी चल रही थी।

जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में सोमवार को सीमा पार से घुसपैठ करने वाले संदिग्ध सशस्त्र आतंकवादियों ने भारतीय सेना के काफिले पर हमला किया, जिसमें एक जूनियर कमीशंड ऑफिसर (जेसीओ) समेत पांच जवान शहीद हो गए।

सोमवार को कठुआ जिले के सुदूर माछेडी इलाके में गश्ती दल पर घात लगाकर हमला किया गया, जो जम्मू क्षेत्र में एक महीने में पांचवां आतंकी हमला है।

सेना के वाहन पर हमला हुआ, जिसमें दस लोग सवार थे, जिसके परिणामस्वरूप एक जेसीओ सहित पांच सैनिक गंभीर रूप से घायल हो गए। पांच अन्य को इलाज के लिए पठानकोट सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया। आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच गोलीबारी शुरू हो गई, जिसके बाद हमलावरों को बेअसर करने के लिए इलाके में अतिरिक्त बल भेजा गया - माना जाता है कि हमलावरों की संख्या तीन थी और वे भारी हथियारों से लैस थे।

प्रतिबंधित पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के छद्म संगठन कश्मीर टाइगर्स ने हमले की जिम्मेदारी ली है। कठुआ जिले में एक महीने के भीतर यह दूसरी बड़ी आतंकी घटना है, इससे पहले 12 और 13 जून को भी इसी तरह की मुठभेड़ हुई थी जिसमें दो आतंकवादी और सीआरपीएफ का एक जवान शहीद हो गया था।

अधिकारियों ने बताया कि घातक हमले के लिए जिम्मेदार आतंकवादियों का पता लगाने के लिए मंगलवार को बड़े पैमाने पर संयुक्त तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि जमीनी तलाशी दलों को हेलीकॉप्टर और यूएवी निगरानी का समर्थन प्राप्त है। खोजी कुत्तों और मेटल डिटेक्टरों को भी अभियान में लगाया जा रहा है, जिसका फोकस बेल्ट के कुछ घने जंगलों वाले इलाकों पर है।

रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने ने मंगलवार को कहा कि कठुआ आतंकी हमले का बदला लिया जाएगा और भारत इसके पीछे की दुष्ट ताकतों को हरा देगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी जवानों की हत्या पर गहरा दुख व्यक्त किया और कहा कि सशस्त्र बल क्षेत्र में शांति स्थापित करने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं। रक्षा सचिव अरमाने ने कहा कि सैनिकों की "राष्ट्र के प्रति निस्वार्थ सेवा को हमेशा याद रखा जाएगा और उनके बलिदान का बदला लिया जाएगा तथा भारत हमले के पीछे की बुरी ताकतों को पराजित करेगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad