Advertisement

भारत की दूसरी परमाणु ऊर्जा से चलने वाली बैलिस्टिक पनडुब्बी, INS अरिघाट, नौसेना में शामिल

भारत की दूसरी परमाणु ऊर्जा से चलने वाली बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बी, INS अरिघाट को गुरुवार को...
भारत की दूसरी परमाणु ऊर्जा से चलने वाली बैलिस्टिक पनडुब्बी, INS अरिघाट, नौसेना में शामिल

भारत की दूसरी परमाणु ऊर्जा से चलने वाली बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बी, INS अरिघाट को गुरुवार को विशाखापत्तनम में नौसेना में शामिल किया गया। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि अरिहंत श्रेणी की पनडुब्बी भारत की परमाणु शक्ति को मजबूत करेगी, परमाणु प्रतिरोध को बढ़ाएगी और क्षेत्र में संतुलन और शांति स्थापित करने में मदद करेगी, और देश की सुरक्षा में निर्णायक भूमिका निभाएगी।

कमीशनिंग कार्यक्रम में मौजूद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यह देश के लिए एक उपलब्धि है और रक्षा में 'आत्मनिर्भरता' हासिल करने के मोदी सरकार के अटूट संकल्प का प्रमाण है। सिंह ने इस क्षमता को हासिल करने में भारतीय नौसेना, DRDO और उद्योग की कड़ी मेहनत और तालमेल की सराहना की। उन्होंने इस आत्मनिर्भरता को आत्म-शक्ति की नींव बताया।

रक्षा मंत्री ने इस तथ्य की सराहना की कि इस परियोजना के माध्यम से देश के औद्योगिक क्षेत्र, विशेष रूप से एमएसएमई को भारी बढ़ावा मिला है, साथ ही उन्होंने कहा कि इससे रोजगार के अधिक अवसर भी पैदा हुए हैं।

विशेष रूप से, आईएनएस अरिघाट के निर्माण में उन्नत डिजाइन और विनिर्माण प्रौद्योगिकी, विस्तृत अनुसंधान और विकास, विशेष सामग्रियों का उपयोग, जटिल इंजीनियरिंग और अत्यधिक कुशल कारीगरी का उपयोग शामिल था।

इस पनडुब्बी में स्वदेशी प्रणाली और उपकरण होने का गौरव है, जिनकी अवधारणा, डिजाइन, निर्माण और एकीकरण भारतीय वैज्ञानिकों, उद्योग और नौसेना कर्मियों द्वारा किया गया था। इस पनडुब्बी पर स्वदेशी रूप से की गई तकनीकी प्रगति इसे अपने पूर्ववर्ती अरिहंत की तुलना में काफी अधिक उन्नत बनाती है।

क्षा मंत्रालय ने कहा कि INS अरिघाट और INS अरिघाट दोनों की मौजूदगी संभावित विरोधियों को रोकने और अपने राष्ट्रीय हितों की रक्षा करने की भारत की क्षमता को बढ़ाएगी।

INS अरिघाट की विशेषताएँ

-INS अरिघाट को विशाखापत्तनम के शिपबिल्डिंग सेंटर (SBC) ने बनाया है और यह INS अरिघाट का ही एक संस्करण है।

-पनडुब्बी, जब पानी में डूबी होती है, तो अधिकतम 44 किमी/घंटा (24 नॉट) की गति से यात्रा कर सकती है, जबकि सतह पर होने पर 22-28 किमी/घंटा (12-15 नॉट) की गति से यात्रा कर सकती है।

-INS अरिघाट लगभग 750 किलोमीटर की रेंज वाली बारह K-15 SLBM या 3,500 किलोमीटर से अधिक की रेंज वाली चार परमाणु-सशस्त्र K-4 SLBM ले जा सकती है।

-आईएनएस अरिघाट को पारंपरिक पनडुब्बियों की तुलना में बढ़त हासिल है, क्योंकि यह 83 मेगावाट के दबावयुक्त हल्के जल रिएक्टरों द्वारा संचालित होती है और लंबे समय तक पानी के नीचे रह सकती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad