Advertisement

भारत ने फ़िलिस्तीन को मानवीय सहायता भेजी, पीएम मोदी ने हिंसा पर जताई चिंता

भारत ने गुरुवार को इजरायल और आतंकवादी समूह हमास के बीच युद्ध के बीच फंसे फिलिस्तीनी लोगों के लिए...
भारत ने फ़िलिस्तीन को मानवीय सहायता भेजी, पीएम मोदी ने हिंसा पर जताई चिंता

भारत ने गुरुवार को इजरायल और आतंकवादी समूह हमास के बीच युद्ध के बीच फंसे फिलिस्तीनी लोगों के लिए मानवीय सहायता भेजी। इसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की। उन्होंने कहा कि भारत युद्ध से तबाह फिलिस्तीन को अपनी सहायता भेजना जारी रखेगा।

माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट एक्स, पर मोदी ने कहा: “फिलिस्तीनी प्राधिकरण के राष्ट्रपति एच.ई. से बात की। महमूद अब्बास. गाजा के अल अहली अस्पताल में नागरिकों की मौत पर अपनी संवेदना व्यक्त की।'' उन्होंने कहा, “हम फ़िलिस्तीनी लोगों के लिए मानवीय सहायता भेजना जारी रखेंगे। क्षेत्र में आतंकवाद, हिंसा और बिगड़ती सुरक्षा स्थिति पर अपनी गहरी चिंता साझा की। इजराइल-फिलिस्तीन मुद्दे पर भारत की लंबे समय से चली आ रही सैद्धांतिक स्थिति को दोहराया।”

7 अक्टूबर को, एक आश्चर्यजनक हमले में, हमास के आतंकवादियों ने अवरुद्ध गाजा से पास के इजरायली शहरों में धावा बोल दिया, जिसमें एक प्रमुख यहूदी अवकाश के दौरान दर्जनों लोगों की मौत हो गई और अन्य का अपहरण कर लिया गया। आश्चर्यचकित इज़राइल ने गाजा में हवाई हमले शुरू कर दिए, इसके प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने वादा किया कि देश अब हमास के साथ युद्ध में है और "अभूतपूर्व कीमत" देने की कसम खा रहा है।

एपी की रिपोर्ट के अनुसार, फिलिस्तीन के अधिकारियों ने कहा कि युद्ध शुरू होने के बाद से गाजा में 3,785 लोग मारे गए हैं, जिनमें से अधिकांश महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग हैं। एजेंसी ने स्वास्थ्य अधिकारियों के हवाले से कहा कि लगभग 12,500 अन्य घायल हो गए, और माना जाता है कि अन्य 1,300 लोग मलबे में दबे हुए हैं। दूसरी ओर इज़राइल ने कहा है कि देश में 1,400 से अधिक लोग मारे गए हैं, जिनमें से ज्यादातर नागरिक 7 अक्टूबर को हमास के घातक हमले के दौरान मारे गए थे, जबकि लगभग 200 अन्य का अपहरण कर लिया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad