Advertisement

भारत ने कनाडा से राजनयिक ताकत कम करने को कहा; सभी श्रेणियों के वीज़ा निलंबित होने की पुष्टि

विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि भारत में कनाडाई राजनयिक उपस्थिति कनाडा में भारत की तुलना में अधिक...
भारत ने कनाडा से राजनयिक ताकत कम करने को कहा; सभी श्रेणियों के वीज़ा निलंबित होने की पुष्टि

विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि भारत में कनाडाई राजनयिक उपस्थिति कनाडा में भारत की तुलना में अधिक है। भारत में कनाडा की राजनयिक ताकत में कमी का आह्वान करते हुए मंत्रालय ने कहा, ''ताकत में समानता होनी चाहिए।'' कनाडा के आरोपों में "पूर्वाग्रह से ग्रसित" थी कि भारत सरकार खालिस्तान कार्यकर्ता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में शामिल थी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "कुछ हद तक पूर्वाग्रह है, हमें ये आरोप मुख्य रूप से राजनीति से प्रेरित लगते हैं।" उन्होंने कहा कि कनाडा ने निज्जर मामले में भारत के साथ कोई विशेष जानकारी साझा नहीं की।

बागची ने कहा, "कनाडा द्वारा इस मामले (निज्जर मामले) पर कोई विशेष जानकारी साझा नहीं की गई थी। हम विशिष्ट जानकारी पर गौर करने के इच्छुक हैं। हमारी ओर से, कनाडाई धरती पर स्थित व्यक्तियों द्वारा आपराधिक गतिविधियों के बारे में विशिष्ट जानकारी साझा की गई थी, लेकिन उस पर कार्रवाई नहीं की गई है।"

विदेश मंत्रालय का बयान भारत द्वारा कनाडा में भारतीय वाणिज्य दूतावास में सुरक्षा बढ़ाने और "अगली सूचना तक" वहां अपनी वीज़ा सेवाओं को निलंबित करने के कुछ घंटों बाद आया है। वीजा मुद्दे पर बोलते हुए बागची ने स्पष्ट किया कि सभी श्रेणियों के वीजा निलंबित कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा, "सभी श्रेणियों के वीजा निलंबित कर दिए गए हैं। मुद्दा भारत की यात्रा के बारे में नहीं है बल्कि मुद्दा कनाडा सरकार द्वारा हिंसा भड़काने और निष्क्रियता का है। जिनके पास वैध वीजा और ओसीआई कार्ड हैं वे स्वतंत्र रूप से यात्रा कर सकते हैं।"

बागची ने कहा, "हमने हमेशा माना है कि सुरक्षा प्रदान करना मेजबान सरकार की जिम्मेदारी है। कुछ स्थानों पर हमारी अपनी सुरक्षा स्थिति भी है। लेकिन, मैं सार्वजनिक रूप से सुरक्षा उपायों पर चर्चा नहीं करना चाहता। यह उचित स्थिति नहीं है।" उन्होंने कहा, "यह कनाडा है जिसे आतंकवादियों, चरमपंथियों और संगठित अपराध के लिए एक सुरक्षित पनाहगाह होने की अपनी बढ़ती प्रतिष्ठा पर ध्यान देने की जरूरत है।" उन्होंने संकेत दिया कि कनाडाई राजनयिकों के और निष्कासन हो सकते हैं।

उन्होंने कह "हमने कनाडाई सरकार को सूचित किया है कि हमारी पारस्परिक राजनयिक उपस्थिति में ताकत और रैंक समकक्षता में समानता होनी चाहिए। यहां (भारत में) उनकी संख्या कनाडा में हमारी तुलना में बहुत अधिक है। इसके विवरण पर काम किया जा रहा है लेकिन मुझे लगता है कमी होगी।"

संसद में ट्रूडो के इस आरोप के बाद कि निज्जर की हत्या में नई दिल्ली शामिल थी, भारत और कनाडा के बीच राजनयिक गतिरोध शुरू हो गया। यह तब हुआ है जब कनाडा में खालिस्तान समर्थक तत्वों की बढ़ती गतिविधियों के मद्देनजर दोनों देशों के बीच रिश्ते पहले से ही कुछ तनाव में थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad