Advertisement

भारत की आज़ादी के 'अमृतकाल' में देश गुलामी की मानसिकता से आ गया है बाहर: पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि भारत की आजादी के अमृतकाल में पहली बार देश गुलामी की...
भारत की आज़ादी के 'अमृतकाल' में देश गुलामी की मानसिकता से आ गया है बाहर: पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि भारत की आजादी के अमृतकाल में पहली बार देश गुलामी की मानसिकता से बाहर आया है और गौरव की भावना के साथ आगे बढ़ रहा है। इसकी विरासत.

वह कवि और भगवान कृष्ण भक्त की 525वीं जयंती मनाने के लिए यहां आयोजित 'मीराबाई जन्मोत्सव' को संबोधित कर रहे थे। मोदी ने कहा, "आज भारत की आजादी के अमृतकाल में पहली बार देश गुलामी की मानसिकता से बाहर आया है।"

उन्होंने कहा, "हमने लाल किले से 'पंच प्रण' का संकल्प लिया है। हम अपनी विरासत पर गर्व की भावना के साथ आगे बढ़ रहे हैं।" कार्यक्रम में शामिल होने से पहले प्रधानमंत्री ने मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर में पूजा-अर्चना की। कहा जाता है कि मोदी इस मंदिर में जाने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं।

अपने संबोधन के दौरान उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से आजादी के बाद इस तीर्थस्थल, ब्रज क्षेत्र को वह महत्व नहीं मिला जो मिलना चाहिए था।

"ब्रज क्षेत्र न केवल भक्ति और प्रेम की भूमि है, बल्कि यह हमारे साहित्य, संगीत, संस्कृति और सभ्यता का भी केंद्र रहा है। इसने कठिन समय में भी देश को एक साथ रखा। लेकिन, दुर्भाग्य से, यह तीर्थस्थल नहीं रहा।" प्रधानमंत्री ने कहा, ''आजादी के बाद इसे जो महत्व मिलना चाहिए था, वह मिलेगा।''

मोदी ने कहा, "जो लोग भारत को उसके अतीत से अलग करना चाहते थे, जो लोग भारत की संस्कृति और उसकी आध्यात्मिक पहचान से विमुख थे, वे आजादी के बाद भी गुलामी की मानसिकता नहीं छोड़ सके। उन्होंने ब्रज क्षेत्र को भी विकास से वंचित रखा।" किसी का भी नाम लेना. आजादी के बाद से देश में अधिकतर समय तक कांग्रेस ही सत्ता में रही है।

प्रधानमंत्री ने अयोध्या और काशी का जिक्र करते हुए कहा कि भविष्य में ब्रज क्षेत्र विकास के मामले में पीछे नहीं रहेगा। उन्होंने कहा, "आज काशी में विश्वनाथ धाम भव्य रूप में हमारे सामने है। आज उज्जैन के महालोक में दिव्यता के साथ-साथ भव्यता भी देखने को मिल रही है। अब अयोध्या में भगवान श्री राम के मंदिर के उद्घाटन की तारीख भी आ गई है।"

"मथुरा और ब्रज भी विकास की दौड़ में पीछे नहीं रहेंगे। वह दिन दूर नहीं जब ब्रज क्षेत्र में भगवान और भी अधिक दिव्यता के साथ नजर आएंगे। मुझे खुशी है कि उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद की स्थापना की गई है।" मोदी ने कहा, ''ब्रज का विकास। यह परिषद श्रद्धालुओं की सुविधा और तीर्थयात्रा के विकास के लिए बहुत काम कर रही है।'' उन्होंने मीराबाई का जिक्र करते हुए कहा, 'हमारा देश हमेशा नारी शक्ति की पूजा करने वाला देश रहा है.'

प्रधान मंत्री ने कहा कि महिलाओं ने हमेशा जिम्मेदारियां उठाई हैं और समाज का लगातार मार्गदर्शन भी किया है और कहा कि "मीराबाई जी इसका एक ज्वलंत उदाहरण हैं"। उन्होंने कहा, भगवान श्री कृष्ण की अनन्य भक्त मीराबाई का जीवन सभी के लिए प्रेरणा है।

मोदी ने कहा, "मथुरा की पवित्र भूमि पर संत मीराबाई की 525वीं जयंती के उत्सव में भाग लेना मेरे लिए सौभाग्य की बात है।" भगवान कृष्ण से गुजरात के रिश्ते का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, "भगवान कृष्ण से लेकर मीराबाई तक, ब्रज का गुजरात से विशेष रिश्ता है. गुजरात में जाकर ही मथुरा के कान्हा द्वारिकाधीश बने थे।"

उन्होंने कहा, ''राजस्थान से आकर मथुरा-वृंदावन में प्रेम फैलाने वाली मीराबाई जी ने भी अपने जीवन का अंतिम समय द्वारका में बिताया।'' मोदी ने कहा, यह सिर्फ एक "संत" की जयंती का उत्सव नहीं है, बल्कि भारत की संपूर्ण संस्कृति का उत्सव है।

उन्होंने कहा, यह अवसर नर और नारायण, जीव और शिव, भक्त और भगवान के बीच गैर-भेद के विचार का भी उत्सव है। मोदी ने कहा, ''मीराबाई जैसी संत ने दिखाया कि एक महिला का आत्मविश्वास पूरी दुनिया को दिशा देने की ताकत रखता है.'' उन्होंने कहा कि मीराबाई महानतम समाज सुधारकों और अग्रदूतों में से एक थीं।

मीराबाई भगवान कृष्ण के प्रति अपनी भक्ति के लिए जानी जाती हैं और उन्होंने कई भजन और छंदों की रचना की है जो आज भी लोकप्रिय हैं। मोदी ने मीराबाई के सम्मान में एक स्मारक डाक टिकट और सिक्का भी जारी किया और एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लिया, जिसमें अभिनेता से नेता बनी हेमा मालिनी, जो स्थानीय भाजपा सांसद हैं, ने एक नृत्य प्रस्तुत किया, जो डेढ़ घंटे से अधिक समय तक चला। . उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत "नव निर्माण" देख रहा है।

इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल मौजूद थे। अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में वैश्विक स्तर पर भारत का सम्मान बढ़ा है। "आप दुनिया में जहां भी जाते हैं, आपका स्वागत स्वाभाविक रूप से 142 करोड़ भारतीयों को गर्व से भर देता है। आपके नेतृत्व में, सीमाएं सुरक्षित हो गई हैं और पिछले साढ़े नौ वर्षों में, आपके पास सभी समस्याओं का समाधान करने का एक तरीका है। आपके शासनकाल में न केवल नई योजनाएं शुरू की गईं बल्कि उन्हें प्रभावी ढंग से लागू भी किया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad