Advertisement

समूचा मध्य और पूर्वी उत्तर प्रदेश उमस भरी भीषण गर्मी की चपेट में, बलिया में 34 लोगों की मौत: रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश के बलिया में पिछले 24 घंटों में भीषण गर्मी के कारण जिला अस्पताल में भर्ती 34 लोगों की मौत हो...
समूचा मध्य और पूर्वी उत्तर प्रदेश उमस भरी भीषण गर्मी की चपेट में, बलिया में 34 लोगों की मौत: रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश के बलिया में पिछले 24 घंटों में भीषण गर्मी के कारण जिला अस्पताल में भर्ती 34 लोगों की मौत हो गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि अधिकांश रोगी 60 वर्ष से अधिक आयु के थे। बलिया सहित समूचा मध्य और पूर्वी उत्तर प्रदेश उमस भरी गर्मी की चपेट में है।

एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा गया है कि जिला भीषण गर्मी से जूझ रहा है और लोग इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है, "दो दिनों में 34 मौतें हुई हैं, जिनमें से 23 मौतें 15 जून और 11 जून को हुई हैं।"

अधिकारी ने कहा, "भर्ती किए गए लोग विभिन्न बीमारियों से पीड़ित थे, यह कहते हुए कि बुजुर्ग लोग तेज गर्मी बर्दाश्त नहीं कर पा रहे हैं।" एक अन्य अधिकारी के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि मरीजों और कर्मचारियों को हीट स्ट्रोक के खतरे से बचाने के लिए अस्पताल में पंखे, कूलर और एयर कंडीशनर की व्यवस्था की गई है।

अधिकारी ने कहा, "डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की संख्या में भी वृद्धि की गई है।" अधिकारी ने लोगों को लू से बचाव के लिए सावधानियों का पालन करने की सलाह दी है। भारतीय मौसम विज्ञान डेटा के अनुसार, शुक्रवार को बलिया में अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 4.7 डिग्री अधिक है। आंकड़ों के मुताबिक पिछले हफ्ते से पारा 41 डिग्री सेल्सियस-मार्क से ऊपर बना हुआ है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad