Advertisement

देश के कई हिस्सों में भयंकर आंधी-तूफान ने बरपाया कहर, अब तक 80 से ज्यादा लोगों की मौत

दिल्ली-एनसीआर सहित पूर्वोत्तर और दक्षिण भारत में मई की शुरुआत में भीषण गर्मी के बीच आए भयंकर...
देश के कई हिस्सों में भयंकर आंधी-तूफान ने बरपाया कहर, अब तक 80 से ज्यादा लोगों की मौत

दिल्ली-एनसीआर सहित पूर्वोत्तर और दक्षिण भारत में मई की शुरुआत में भीषण गर्मी के बीच आए भयंकर आंधी-तूफान ने तबाही मचा दी। राजस्थान, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में आए तूफान और बारिश से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया है। कई राज्यों में जनधन की काफी हानि हुई है। इस कुदरत के कहर ने अब तक 80 से भी अधिक लोगों की जानें ले ली हैं।  

बुधवार को हुई इस बेमौसम बारिश और आंधी-तूफान ने किसानों की भी चिंता बढ़ा दी है। कई इलाकों में फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। उत्तर भारत के कई हिस्सों में धूल भरी आंधी और बारिश के चलते दिन में अंधेरे छा गया। कुछ देर तक आसमान में धूल के सिवाय कुछ नजर नहीं आ रहा था।

राजस्थान में

राजस्थान के कई इलाकों में बुधवार दोपहर बाद आए अंधड़ ने भारी तबाही मचा दी। अंधड़ में कई लोग काल के गाल में समा गए। अचानक मौसम बदला और तेज हवा के साथ धूल उड़ने से आसमान काला पड़ गया। अंधड़ ने प्रदेश में 22 से ज्यादा लोगों की जान ले ली। 100 से अधिक लोग घायल हुए। सबसे ज्यादा 11 मौतें भरतपुर में हुईं। इसके अलावा प्रदेशभर में बिजली व्यवस्था चरमरा गई। कई जगह मकान गिर गए तो कई जगह पेड़ टूट गए। छिटपुट घटनाओं में कई लोग घायल भी हो गए हैं। पिछले माह भी आंधी तूफान से राजस्थान में 12 लोगों की मौत हो गई थी।

आंध्र प्रदेश में

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यही हालात आंध्र प्रदेश में भी रहे, जब मूसलाधार बारिश और आंधी की वजह से 13 लोगों की जान चली गई और पांच लोग लापता हो गए।

यूपी में 70 की मौत, सीएम ने दिए तत्काल राहत पहुंचाने के निर्देश

राजस्थान के अलावा यूपी में भी काफी नुकसान पहुंचा है। यहां तूफान के वजह से 70 लोगों की मौत हुई है। वहीं, सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने संबंधित जिलों के अधिकारियों को आंधी-तूफान और बारिश से प्रभावित लोगों को तत्काल राहत पहुंचाने के निर्देश दिए हैं।

साथ ही, सीएम योगी ने संबंधित जिलों के अधिकारी नुकसान का आकलन करते हुए प्रभावितों को अविलंब मुआवजा प्रदान करें। राहत कार्यों में किसी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी

तूफान का सबसे ज़्यादा असर राज्य के बरेली, पीलीभीत, सहारनपुर और बिजनौर में पहुंचा है। यहां भी कुछ लोगों की मौत की खबर है। राज्‍य के रिवेन्‍यु और रिलीफ कमिश्‍नर संजय कुमार ने बताया कि प्रदेश में बुधवार को आए आंधी-तूफान में 40 से 50 लोगों की मौत हुई है। सबसे ज्यादा मौतें आगरा में हुई हैं। 24 घंटे में राहत पहुंचाई गई है।     

राजधानी दिल्ली

दिल्ली में भी बेमौसम बारिश और आंधी ने तबाही मचाई है, इंडिया गेट के सामने रोड पर कई जगह पेड़ गिर गए। जिससे यातायात प्रभावित रहा। अचानक मौसम खराब होने से दिल्ली आने वाले विमानों को डायवर्ट किया गया।

पश्चिम बंगाल

इसके अलावा पश्चिम बंगाल में बिजली और दीवार गिरने की दो अलग-अलग घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई, जबकि दो लोग जख्मी हो गए।

पंजाब   

आंधी और तूफान का कहर पंजाब में भी नजर आया है। पटियाल में अंधड़ के बाद मचे तांडव ने तीन लोगों की जान ले ली।

उत्तराखंड

राज्य के चमोली जिले में बादल फटने से कई दुकानों के साथ लोगों के आशियानों को नुकसान पहुंचा है। हालांकि यहां हताहत होने की खबर नहीं है।   

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad