Advertisement

हीटवेव: दिल्ली में पारा जल्द ही 45 डिग्री तक पहुंचने की संभावना, कुछ राज्यों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट

उत्तर पश्चिम भारत में16 मई से और 18 मई से पूर्वी भारत में लू का एक नया दौर शुरू होने की संभावना है। भारत...
हीटवेव: दिल्ली में पारा जल्द ही 45 डिग्री तक पहुंचने की संभावना, कुछ राज्यों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट

उत्तर पश्चिम भारत में16 मई से और 18 मई से पूर्वी भारत में लू का एक नया दौर शुरू होने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के नवीनतम मौसम बुलेटिन के अनुसार, हीटवेव तब मानी जाती है जब किसी स्टेशन का अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों के लिए कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक और पहाड़ी क्षेत्रों के लिए कम से कम 30 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक तक पहुंच जाता है।

भारत में कुछ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है, जिससे स्कूलों में जल्दी गर्मी की छुट्टियां हो गई हैं और यहां तक कि 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए मतदान के समय में भी संशोधन किया गया है।

आईएमडी के मुताबिक, 15-19 मई के दौरान पश्चिमी राजस्थान में; 16-19 मई के दौरान पंजाब, दक्षिण हरियाणा में और 17-19 मई, 2024 के दौरान उत्तरी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है।

17-19 मई के दौरान पश्चिमी राजस्थान; 18 और 19 मई को पंजाब, दक्षिण हरियाणा; 19 मई को पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग/कुछ हिस्सों में गंभीर लू चलने की भी संभावना है। 15-17 मई तक गुजरात; 15 और 16 मई को कोंकण; 16 और 17 मई को सौराष्ट्र और कच्छ; 18 और 19 मई को दिल्ली, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने की संभावना है।

शनिवार, 18 मई को दिल्ली का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। आईएमडी ने अपने बुलेटिन में कहा कि 15 और 16 मई को असम और मेघालय, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार में गर्म और आर्द्र मौसम रहने की संभावना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad