Advertisement

हीटवेव: आईएमडी ने 22 मई तक भीषण गर्मी की दी चेतावनी, दिल्ली में रेड अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने भारत के कुछ हिस्सों के लिए ताजा हीटवेव अलर्ट जारी किया है। नवीनतम बुलेटिन...
हीटवेव: आईएमडी ने 22 मई तक भीषण गर्मी की दी चेतावनी, दिल्ली में रेड अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने भारत के कुछ हिस्सों के लिए ताजा हीटवेव अलर्ट जारी किया है। नवीनतम बुलेटिन के अनुसार, उत्तर-पश्चिम भारत के क्षेत्रों में अगले पांच दिनों में भीषण गर्मी जैसी स्थिति रहने की उम्मीद है। इसी तरह, मध्य और पूर्वी भारत में भी अगले तीन दिनों तक भीषण गर्मी पड़ने की उम्मीद है।

इस पूर्वानुमान के साथ, मौसम विभाग ने दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और पश्चिमी राजस्थान में भीषण गर्मी जैसी स्थिति के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, "18-22 मई के दौरान राजस्थान, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली के कई इलाकों में और 18 और 19 मई, 2024 को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी की स्थिति रहने की संभावना है।"

पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात, मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाके, झारखंड और ओडिशा में 18 से 22 मई तक लू जैसी स्थिति रहने की संभावना है। कोंकण, गोवा और उप-हिमालयी बंगाल क्षेत्रों में अगले कुछ दिनों में गर्म और आर्द्र मौसम रहने की संभावना है।

इस बीच, आईएमडी ने तमिलनाडु, पुडुचेरी और कर्नाटक में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, इन क्षेत्रों में 19 और 20 मई को "अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश" होने की संभावना है। विभाग ने तमिलनाडु और उसके पड़ोसी राज्यों पर बने चक्रवाती परिसंचरण के कारण दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

मौसम विभाग ने कहा कि 19 से 22 मई के दौरान तटीय कर्नाटक, 21-22 मई के दौरान दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और 21 मई तक लक्षद्वीप में भारी बारिश की संभावना है। केरल राज्य के लिए शनिवार को विभाग द्वारा भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया था। राज्य के पथानामथिट्टा, इडुक्की और कोट्टायम जिलों में भारी बारिश की आशंका है। इसी तरह तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलपुझा और एर्नाकुलम के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad