Advertisement

प्लास्टिक मुक्त होगा महाराष्ट्र और हरियाणा चुनाव, चुनाव आयोग ने की अपील

जहां केंद्र सरकार सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान चला रही है और इसे बैन करने वाली है वहीं चुनाव...
प्लास्टिक मुक्त होगा महाराष्ट्र और हरियाणा चुनाव, चुनाव आयोग ने की अपील

जहां केंद्र सरकार सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान चला रही है और इसे बैन करने वाली है वहीं चुनाव आयोग ने भी प्लास्टिक को लेकर अहम ऐलान किया है। इस बार का महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा का चुनाव ईको फ्रेंडली होने जा रहा है। चुनाव आयोग ने ईको फ्रेंडली चुनाव का आह्वान करते हुए प्‍लास्‍टिक का इस्‍तेमाल न करने की अपील की है। दरअसल, मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त सुनील अरोड़ा ने तारीखों का ऐलान करते हुए बताया कि महाराष्‍ट में 288 सीटों के लिए चुनाव होंगे तो हरियाणा में 90 सीटों के लिए। महाराष्‍ट्र में इस बार 8.9 करोड़ वोटर हैं, वहीं हरियाणा में एक करोड़ 24 लाख वोटर हैं। महाराष्‍ट्र में 1.8 लाख ईवीएम का इस्‍तेमाल होगा। हरियाणा में 2 नवंबर और महाराष्‍ट्र में 9 नवंबर को वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल खत्‍म हो रहा है। चुनाव आयोग के मुताबिक महाराष्‍ट्र और हरियाणा में 21 अक्‍तूबर को चुनाव होंगे और 24 को काउंटिंग होगी।

चुनावी खर्चों पर भी होगी निगरानी

सुनील अरोड़ा ने कहा, चुनावी खर्चे पर निगरानी रखी जाएगी। उम्‍मीदवारों को 30 दिन में खर्च का हिसाब देना होगा। क्रिमिनल रिकॉर्ड की भी जानकारी देनी होगी। सुनील अरोड़ा ने कहा, महाराष्ट्र के गढ़चिरौली और गोंदिया में एलडब्ल्यूई प्रभावित क्षेत्रों के लिए विशेष सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी।

2 अक्टूबर, 2019 को बैन होने जा रहा है सिंगल-यूज प्लास्टिक

2 अक्टूबर, 2019 को महात्मा गांधी जयंती के दिन देशभर में सिंगल-यूज प्लास्टिक बैन होने जा रहा है। यानी सिंगल-यूज प्लास्टिक से बनने वाले 6 प्रोडक्ट्स- प्लास्टिक बैग, स्ट्रॉ, कप्स, प्लेट, बोतल और शीट्स बंद होने जा रही हैं। बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2022 तक भारत को सिंगल-यूज प्लास्टिक से फ्री करने की बात कही है। उन्होंने इस साल लाल किले से अपने भाषण में देशवासियों से सिंगल-यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को बंद करने की अपील की थी।

क्या है सिंगल-यूज प्लास्टिक

ऐसा प्लास्टिक जिसका इस्तेमाल हम सिर्फ एक बार करते हैं और फिर वह डस्‍टबिन में चला जाता है। यानी इस्तेमाल करने के बाद फेंक दी जाने वाली प्लास्टिक ही सिंगल-यूज प्लास्टिक कहलाता है। इसे हम डिस्पोजेबल प्‍लास्टिक भी कहते हैं। हालांकि, इसकी रीसाइक्लिंग की जा सकती है। इसका इस्तेमाल हम अपने रोजमर्रा के काम में करते हैं, जैसे- प्लास्टिक बैग, प्लास्टिक की बोतलें, स्ट्रॉ, कप, प्लेट्स, फूड पैकजिंग में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक, गिफ्ट रैपर्स और कॉफी की डिस्पोजेबल कप्स आदि।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad