Advertisement

ज्ञानवापी मामला: सुप्रीम कोर्ट ने हिंदू एनजीओ के पदाधिकारी की अधिकारिता पर उठाया सवाल, पूछा-आप कौन हैं

उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को एक हिंदू संगठन के एक पदाधिकारी के अघिकारिता पर सवाल उठाया, जिसने...
ज्ञानवापी मामला: सुप्रीम कोर्ट ने हिंदू एनजीओ के पदाधिकारी की अधिकारिता पर उठाया सवाल, पूछा-आप कौन हैं

उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को एक हिंदू संगठन के एक पदाधिकारी के अघिकारिता पर सवाल उठाया, जिसने ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी कॉम्प्लेक्स के सर्वेक्षण को चुनौती देने वाली वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद समिति की याचिका में हस्तक्षेप करने और विरोध करने की मांग की है।

न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति पी एस नरसिम्हाठे की पीठ ने पूछा, "आप कौन हैं," यह कहते हुए कि एक दीवानी मुकदमे में इस तरह के हस्तक्षेप की शायद ही कोई गुंजाइश थी। एनजीओ 'हिंदू सेना' के अध्यक्ष विष्णु गुप्ता की ओर से पेश वकील बरुण कुमार सिन्हा ने कहा, 'मैं एक भक्त हूं। हालांकि, पीठ ने वकील से कहा, "आपको पता होना चाहिए कि यह एक दीवानी मुकदमा है और इसमें हस्तक्षेप करने वाले की कोई भूमिका नहीं है।"

गुप्ता ने हस्तक्षेप याचिका में कहा है कि ज्ञानवापी मस्जिद परिसर को पूजा स्थल अधिनियम, 1991 से छूट दी गई है और आवेदन में कहा गया है कि ज्ञानवापी-शृंगार गौरी परिसर का मामला प्राचीन स्मारक और पुरातत्व स्थल और अवशेष अधिनियम, 1958 के तहत आता है, पूजा स्थल अधिनियम, 1991 के तहत नहीं।

 “वह हिंदू संस्कृति और सभ्यता विदेशियों की शिकार रही है। इस तथ्य की पुष्टि इस तथ्य से होती है कि खिलजी वंश से लेकर मुगल वंश तक मुस्लिम आक्रमणकारियों ने इस देश में मंदिरों को मस्जिद में तब्दील कर दिया है।

 दूसरी ओर, प्रबंधन समिति अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद, जो वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद का प्रबंधन करती है, ने अधिनियम और इसकी धारा 4 के प्रावधानों का हवाला देते हुए तर्क दिया कि उन्होंने किसी भी मुकदमे को दायर करने या धर्मांतरण के लिए कोई अन्य कानूनी कार्यवाही शुरू करने पर रोक लगा दी है। किसी भी पूजा स्थल का धार्मिक चरित्र, जैसा कि 15 अगस्त 1947 को विद्यमान था।

मुस्लिम पार्टी कहती रही है कि इस जगह का इस्तेमाल प्राचीन काल से मस्जिद के रूप में किया जाता रहा है। पीठ ने याचिकाकर्ता हिंदू श्रद्धालुओं को नोटिस जारी कर मस्जिद समिति की याचिका पर सुनवाई 19 मई को तय की है। शीर्ष अदालत ने वाराणसी के जिला मजिस्ट्रेट को उस परिसर के अंदर क्षेत्र की सुरक्षा सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया जहां सर्वेक्षण में 'शिवलिंग' पाया गया था और मुसलमानों को 'नमाज' करने और "धार्मिक अनुष्ठान" करने की इजाजत दी गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad