Advertisement

गुजरात चुनाव: निर्दलीय नामांकन भरने वाले दो पूर्व विधायकों समेत 7 नेताओं को BJP ने किया निलंबित

गुजरात में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने रविवार को दो पूर्व विधायकों सहित सात पार्टी नेताओं...
गुजरात चुनाव: निर्दलीय नामांकन भरने वाले दो पूर्व विधायकों समेत 7 नेताओं को BJP   ने किया निलंबित

गुजरात में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने रविवार को दो पूर्व विधायकों सहित सात पार्टी नेताओं को आगामी राज्य विधानसभा चुनाव के लिए निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल करने पर टिकट नहीं मिलने पर निलंबित कर दिया। सात उम्मीदवार उन सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं जहां एक दिसंबर को होने वाले पहले चरण के मतदान में मतदान होगा।

पार्टी ने 2012 में केशोद निर्वाचन क्षेत्र से जीतने वाले पूर्व विधायक अरविंद लाडानी और नंदोद की अनुसूचित जनजाति-आरक्षित सीट से हर्षद वसावा को इन सीटों से निर्दलीय के रूप में अपना नामांकन दाखिल करने के बाद निलंबित कर दिया था। भाजपा ने नंदोद से डॉक्टर दर्शना देशमुख और केशोद से देवभाई मालम को मैदान में उतारा है।

भगवा पार्टी ने ध्रांगधरा सीट से निर्दलीय नामांकन दाखिल करने के बाद सुरेंद्रनगर के जिला पंचायत सदस्य छतरसिंह गुंजरिया को भी निलंबित कर दिया। अन्य निलंबित नेताओं में केतन पटेल, भरत चावड़ा, उदय शाह और करण बरैया शामिल हैं, जिन्होंने क्रमशः पारदी, राजकोट, वेरावल और राजुला सीटों से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया है।

भाजपा ने कहा, "इन नेताओं ने पार्टी द्वारा घोषित उम्मीदवारों के खिलाफ निर्दलीय उम्मीदवारों के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया है। उन्हें राज्य भाजपा अध्यक्ष सी आर पाटिल के निर्देश पर निलंबित किया जा रहा है।"

पाटिल ने पहले संवाददाताओं से कहा था कि नाम वापसी के अंतिम दिन अपना नामांकन वापस लेने में विफल रहने के बाद पार्टी के उम्मीदवारों के खिलाफ निर्दलीय चुनाव लड़ने वाले नेताओं को निलंबित करने का नियम है। कई भाजपा नेताओं ने टिकट नहीं मिलने पर नाराजगी व्यक्त की और निर्दलीय चुनाव लड़ने की घोषणा की।

वाघोडिया से छह बार के विधायक मधु श्रीवास्तव, जिन्हें टिकट से वंचित किया गया था, ने भी निर्दलीय के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया है। इस सीट से बीजेपी ने अश्विन पटेल को उतारा है। वड़ोदरा जिले की पडरा सीट से भाजपा के एक अन्य पूर्व विधायक दिनेश पटेल उर्फ दीनू मामा ने भी निर्दलीय के तौर पर नामांकन दाखिल किया है। इस सीट पर बीजेपी ने चैतन्यसिंह जाला को टिकट दिया है।

वाघोडिया और पाडरा दोनों ही पांच दिसंबर को दूसरे चरण के चुनाव में मतदान करेंगे। भाजपा ने अभी तक दो पूर्व विधायकों श्रीवास्तव और पटेल को निलंबित नहीं किया है। 89 सीटों के लिए पहले चरण के चुनाव के लिए कम से कम 788 उम्मीदवार मैदान में हैं, जो 1 दिसंबर को होगा। 93 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए दूसरे चरण का मतदान 5 दिसंबर को होगा और सभी 182 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना 8 दिसंबर को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad