Advertisement

शीतलहर के मद्देनजर सरकार का फैसला, दिल्ली में 15 जनवरी तक सभी प्राइवेट स्कूल भी रहेंगे बद

राष्ट्रीय राजधानी में शीतलहर को देखते हुए दिल्ली के निजी स्कूलों में शीतकालीन अवकाश 15 जनवरी तक बढ़ा...
शीतलहर के मद्देनजर सरकार का फैसला, दिल्ली में 15 जनवरी तक सभी प्राइवेट स्कूल भी रहेंगे बद

राष्ट्रीय राजधानी में शीतलहर को देखते हुए दिल्ली के निजी स्कूलों में शीतकालीन अवकाश 15 जनवरी तक बढ़ा दिया गया है। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने इस आशय का आदेश जारी किया।

सर्कुलर को आगे जारी रखने का फैसला करते हुए स्कूलों को शीत लहर के मद्देनजर 15 जनवरी तक बंद करने की सलाह दी जाती है। इससे पहले प्राइवेट स्कूलों में 8 जनवरी तक ही छुट्टी घोषित की गई थी। दिल्ली में अभी भी कोहरे के साथ ही भीषण ठंड जारी है। राजधानी में पारा 1.5 डिग्री तक पहुंच गया है। ऐसे में सरकार के इस फैसले से बच्चों को राहत मिलेगी। हालांकि, 9 से 12वीं कक्षा के बच्चों की रेमिडियल क्लासेज जारी रहेंगी।

इससे पहले राजधानी के कई प्राइवेट स्कूल सोमवार से खुलने की तैयारी में थे। इसको लेकर कई स्कूलों ने पैरंट्स को वॉट्सऐप ग्रुप और ईमेल के जरिए बच्चों को स्कूल भेजने का नोटिस भी भेज दिया था। अब शिक्षा निदेशालय ने 15 जनवरी तक की छुट्टियों का सर्कुलर सभी सरकारी स्कूलों के अलावा अब प्राइवेट स्कूलों को लेकर भी जारी कर दिया है।

दिल्ली में रविवार को भीषण शीत लहर चली, शहर के प्राथमिक मौसम केंद्र, सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान, हड्डी-ठंडा करने वाला 1.9 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया, जो जनवरी में दो वर्षों में सबसे कम तापमान था। घने कोहरे की एक अँधेरी परत उत्तर-पश्चिम भारत और देश के आसपास के मध्य और पूर्वी हिस्सों में छाई रही, जिससे सड़क, रेल और हवाई यातायात प्रभावित हुआ।

शनिवार को, सफदरजंग वेधशाला ने न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था - हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अधिकांश स्थानों और जम्मू और कश्मीर के कुछ हिल स्टेशनों की तुलना में कम।

एक गंभीर शीत लहर तब होती है जब न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है या सामान्य सीमा से प्रस्थान 6.4 डिग्री से अधिक होता है। एक ठंडा दिन तब होता है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम या उसके बराबर होता है और अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री कम होता है। एक अत्यधिक ठंडा दिन तब होता है जब अधिकतम तापमान मानक से कम से कम 6.5 डिग्री नीचे होता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad