Advertisement

भारत में कोरोना से चौथी मौत, मामले बढ़कर हुए 173

भारत में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। चौथी मौत पंजाब से हुई है जहां...
भारत में कोरोना से चौथी मौत, मामले बढ़कर हुए 173

भारत में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। चौथी मौत पंजाब से हुई है जहां मरीज ने दम तोड़ दिया। इससे पहले कर्नाटक, महाराष्ट्र और दिल्ली में एक-एक मौत हो चुकी है। वहीं, देश में कोरोना वायरस की चपेट में आने वालों की संख्या 173 तक पहुंच गई है। इसमें 25 विदेशी शामिल हैं। कोरोना वायरस से निपटने की कोशिशों के चलते केंद्र सरकार ने देशभर में सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। अधिकांश राज्यों में मॉल्स, थियेटर, स्कूल बंद कर दिए गए हैं। केंद्र सरकार ने 50 फीसदी कर्मचारियों को घर से काम करने के निर्देश दिए हैं।

पंजाब में कोरोना वायरस के चलते पहली मौत का मामला सामने आया है। कुछ दिनों पूर्व जर्मनी से समीपवर्ती अपने गांव पठलावा लौटे 70 वर्षीय वृद्ध व्यक्ति की कोरोना वायरस से मौत हो गई है। गांव पठलावा निवासी बलदेव सिंह पुत्र जगन्नाथ  जर्मनी से इटली में 2 घंटे के ठहराव के उपरान्त अपने गांव पठलावा पहुंचा था।

दिल्ली में 31 मार्च तक सभी रेस्टोरेंट बंद

कोरोना वायरस को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 31 मार्च तक राष्ट्रीय राजधानी के सभी रेस्टोरेंट बंद करने का आदेश दिया है। इसके अलावा कॉलेज, शिक्षण संस्थाओं और आईटीआई को बंद कर दिया गया है। 20 से अधिक लोगों के साथ सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक सभाओं को मंजूरी नहीं दी जाएगी। उन्होंने लोगों से अपील की कि वो एकजुट होने से बचें और एक दूसरे से दूरी बनाए रखें।

पंजाब में परिवहन सेवाएं निलंबित

वहीं, पंजाब सरकार ने 20 से अधिक लोगों के एकत्रित होने पर पाबंदी लगाने के अलावा शुक्रवार आधी रात से सार्वजनिक परिवहन सेवाओं को निलंबित करने की बृहस्पतिवार को घोषणा की। सरकार ने राज्यभर में शादी समारोह स्थल, होटल, रेस्तरां, बैंक्वेट और खाना खाने के स्थानों को भी बंद करने का फैसला किया है। होम डिलीवरी और खाना पैक करा कर ले जाने वाली सेवाएं चलती रहेंगी।

सरकारी दफ्तरों में आम लोगों के प्रवेश पर रोक

कोरोना वायरस की स्थिति की समीक्षा के लिए पंजाब सरकार द्वारा गठित सात सदस्यीय मंत्री समूह की बैठक में ये फैसले लिए गए। मंत्री समूह ने लोगों के एकत्रित होने की सीमा 20 तक कर दी है। पहले यह सीमा 50 लोगों की थी। सरकारी कार्यालयों में आम लोगों का प्रवेश निषेध रहेगा। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित कर दी गई है।

दुनियाभर में 9 हजार से ज्यादा की मौत

चीन से निकलकर दुनिया के 170 से अधिक देशों को अपनी चपेट में ले चुका कोरोना वायरस यूरोप के लिए काल बन चुका है। गुरुवार तक पूरी दुनिया में इस वायरस की वजह से मरने वालों की संख्या 9 हजार से ज्यादा हो गई है। वहीं, इटली कोरोना वायरस का केंद्र बना हुआ है। इटली में मौत का आंकड़ा तेजी से ऊपर जा रहा है बुधवार को इटली में 475 मौत हुई। यह किसी भी देश में एक दिन में हुई सबसे ज्यादा मौतें हैं। इटली में मृतकों की संख्या 2,978 हो गई। इससे पहले इटली में एक दिन में 368 लोगों ने जान गंवाई थी।

इंडिगो ने की वेतन में कटौती की घोषणा

प्राइवेट एयरलाइन इंडिगो ने सभी वरिष्ठ कर्मचारियों के वेतन में कटौती करने का फैसला किया है। सरकारी एयरलाइन एयर इंडिया भी वेतन में पांच फीसदी कटौती कर सकती है। इंडिगो के सीईओ ने रंजय दत्ता ने अपने वेतन में 25 फीसदी कटौती की घोषणा की है। सीनियर वाइस प्रेसीडेंट और उससे उच्चाधिकारियों के वेतन में 20 फीसदी, कॉकपिट स्टाफ के वेतन में 15 फीसदी कटौती की घोषणा की गई है। इसके अलावा असिस्टेंट वाइस प्रेसीडेंट और केबिन क्रू का वेतन 10 फीसदी और बैंड सी के वेतन में 5 फीसदी की कटौती होगी।

31 मार्च तक 155 ट्रेनें रद्द

रेलवे ने 20 मार्च से 31 मार्च के लिए गुरुवार को 84 ट्रेनें रद्द करने की घोषणा की। अब तक 155 ट्रेनें रद्द की जा चुकी हैं। इनमें तेजस और हमसफर एक्सप्रेस समेत लंबी दूरी की दूसरी प्रमुख ट्रेनें भी शामिल हैं। कोरोना वायरस के कारण बहुत से लोग अपने टिकट रद्द करवा रहे हैं। रेलवे ने कहा है कि इन ट्रेनों के टिकट रद्द करवाने पर लोगों को पूरा रिफंड मिलेगा, कैंसिलेशन चार्ज नहीं काटा जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad