Advertisement

आतंक से लड़ें किसी धर्म से नहींः मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने आज लोगों से अपील की कि वे आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ें किसी धर्म के...
आतंक से लड़ें किसी धर्म से नहींः मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने आज लोगों से अपील की कि वे आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ें किसी धर्म के खिलाफ नहीं। उन्होंने कहा कि आतंकवाद और कट्टरता के खिलाफ लड़ाई है किसी धर्म के खिलाफ नहीं बल्कि उस मानसिकता के खिलाफ है जो युवाओं को गुमराह कर रही है।

मोदी ने जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला द्वितीय की मौजूदगी में ‘इस्लामिक हेरिटेजः प्रोमोटिंग अंडरस्टैंडिंग ऐंड मॉडर्नाइजेशन’ विषय पर आयोजित से‌मिनार में कहा कि हर धर्म मानवीय मूल्यों को ही बढ़ावा देता है। उन्होंने कहा कि भारत सभी प्रमुख धर्मों को संरक्षण देने वाला रहा है। इस मौके पर किंग अब्दुल्ला ने कहा कि विश्वास और मानवता को साथ-साथ चलना चाहिए।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मजहब का मर्म अमानवीय नहीं हो सकता। हर पंथ, हर संप्रदाय, हर परंपरा मानवीय मूल्यों को बढ़ावा देती है। इसलिए, आज सबसे ज्यादा जरूरत ये है कि हमारे युवा एक तरफ मानवीय इस्लाम से जुड़ें और दूसरी तरफ आधुनिक विज्ञान और तरक्की के साधनों का इस्तेमाल करें।


उन्होंने कहा कि भारत में हमारी कोशिश है कि सबकी तरक्की के लिए सबको साथ लेकर चलें, क्योंकि सारे मुल्क की तकदीर हर शहर की तरक्की से जुड़ी है। क्योंकि मुल्क की खुशहाली से हर एक की खुशहाली है।

उन्होंने कहा कि परंपरा की विविधता हमें संबल देती है। दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में समानता, विविधता, सामंजस्य है। विश्व में अनिश्चितता और आशंका आतंकवाद के कारण बढ़ा है। 

इस मौके पर किंग अब्दुल्ला द्वितीय ने कहा कि कई लोगों की तरफ से दुनिया में अविश्वास बढ़ाया जा रहा है। आज जो धर्म के नाम पर हम देख रहे हैं उसमें लोगों को बांटा जा रहा है। ऐसी घृणास्पद विचारधारा आपस में लड़ाई पैदा करने के लिए ‘गॉड’ के नाम पर गलत बयानी करता है।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad