Advertisement

एयर इंडिया घोटाला मामले में ईडी ने चिंदबरम से की छह घंटे पूछताछ

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम से शुक्रवार को एयर इंडिया द्वारा विमान...
एयर इंडिया घोटाला मामले में ईडी ने चिंदबरम से की छह घंटे पूछताछ

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम से शुक्रवार को एयर इंडिया द्वारा विमान खरीद सौदे को लेकर करीब 6 घंटे पूछताछ की। चिदंबरम को 4 दिसंबर को तिहाड़ जेल से रिहा किया गया था।

ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, "हमने एयरबस के साथ एयर इंडिया के सौदे की चल रही जांच में चिदंबरम से छह घंटे से ज्यादा समय तक पूछताछ की।" जांच एजेंसी के अनुसार, एयर इंडिया ने 2009 में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार के दौरान एयरबस और बोइंग से 111 विमान खरीदने की योजना बनाई थी। एयरबस से 43 विमान खरीदने के अनुबंध को उस समय चिदंबरम की अध्यक्षता वाले मंत्रियों के एक पैनल ने फाइनल किया था।

खरीद ऑर्डर के बाद हटा दी थी ये शर्त

ईडी के अनुसार, जब एयरबस से 43 विमान खरीदने का प्रस्ताव कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी (सीसीएस) को भेजा गया था, तो एक शर्त थी कि विमान निर्माता को 70 हजार करोड़ रुपये की लागत से प्रशिक्षण सुविधाएं और एमआरओ (रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल) केंद्रों का निर्माण करना होगा, लेकिन बाद में, जब खरीद का आर्डर दिया तो इस शर्त को हटा दिया गया।

प्रफुल्ल पटेल का नाम भी सामने आया था

पिछले साल 30 मार्च को इस कथित घोटाले में कॉर्पोरेट लॉबिस्ट दीपक तलवार के खिलाफ ईडी द्वारा दायर चार्जशीट में यूपीए सरकार के तत्कालीन मंत्री प्रफुल्ल पटेल का नाम भी सामने आया था। तलवार को पिछले साल यूएई से प्रत्यर्पण कर लाया गया था। उसके बाद ईडी ने उसे  गिरफ्तार किया था। बता दें कि  ईडी एयर इंडिया-इंडियन एयरलाइंस विलय, बोइंग और एयरबस से 111 विमानों की खरीद, निजी एयरलाइनों के लिए लाभदायक मार्गों और विदेशी निवेश से प्रशिक्षण संस्थान खोलने को लेकर जांच कर रहा है।

4 दिसंबर को जमानत पर हुए रिहा

तिहाड़ जेल से रिहा होने के बाद यह पहली बार है जब ईडी ने एयर इंडिया डील मामले में कांग्रेस नेता चिंदबरम से पूछताछ की है। इससे पहले आईएनएक्स मीडिया मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उन्होंने 106 दिन तिहाड़ जेल में बिताए। सुप्रीम कोर्ट द्वारा जमानत दिए जाने के बाद उन्हें पिछले साल 4 दिसंबर को तिहाड़ से रिहा कर दिया गया था। ईडी पूर्व वित्त मंत्री के खिलाफ एयरसेल-मैक्सिस सौदे और मनी-लॉन्ड्रिंग मामलों में जांच कर रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad