Advertisement

5,000 करोड़ की बैंक धोखाधड़ी में कांग्रेस नेताओं का करीबी कारोबारी गिरफ्तार

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 5,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की बैंक धोखाधड़ी मामले में कारोबारी गगन धवन को...
5,000 करोड़ की बैंक धोखाधड़ी में कांग्रेस नेताओं का करीबी कारोबारी गिरफ्तार

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 5,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की बैंक धोखाधड़ी मामले में कारोबारी गगन धवन को गिरफ्तार किया है। यह मामला गुजरात की एक फार्मा कंपनी और कुछ अन्य हवाला सौदों से जुड़ा हुआ है। गगन कांग्रेस नेताओं का करीबी बताया जाता है। अगस्त में दिल्ली में धवन और कांग्रेस के एक पूर्व विधायक के परिसरों पर इस मामले में छापेमारी भी हुई थी।

सूत्रों के मुताबिक इथियोपिया सहित कई देशों में कारोबार चलाने वाला धवन सीबीआइ के पूर्व निदेशक रंजीत सिन्हा का भी बेहद करीबी है। रंजीत सिन्हा से मिलने आने वाले आगंतुकों की सूची में उसका नाम 70 से भी अधिक बार दर्ज पाया गया था। सूत्रों ने बताया कि बुधवार सुबह धवन को राजधानी दिल्ली से मनी लांड्रिंग रोधक कानून (पीएमएलए) की धाराओं में गिरफ्तार किया गया। वडोदरा की कंपनी स्टर्लिंग बॉयोटेक से संबंधित ऋण धोखाधड़ी और इसी तरह के कुछ अन्य गैरकानूनी लेनदेन की वजह से धवन पर एजेंसी की निगाह थी। प्रवर्तन निदेशालय धवन द्वारा आयकर विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को रिश्वत देने के आरोपों की भी जांच कर रहा है।

सीबीआइ ने हाल में स्टर्लिंग बॉयोटेक और उसके निदेशकों चेतन जयंतीलाल संदेसरा, दीप्ति चेतन संदेसरा, राजभूषण ओमप्रकाश दीक्षित, नितिन जयंतीलाल संदेसरा और विलास जोशी, चार्टर्ड अकाउंटेंट हेमंत हाथी, आंध्रा बैंक के पूर्व निदेशक अनूप गर्ग और कुछ अज्ञात लोगों के खिलाफ कथित बैंक धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad