Advertisement

कश्मीरी प्रवासियों के लिए मतदाता सूची के मसौदे प्रकाशित, दावे प्रस्तुत करने के लिए 7 दिन का समय

जम्मू और कश्मीर चुनाव विभाग ने जम्मू और कश्मीर में आगामी तीन-चरणीय विधानसभा चुनावों में कश्मीरी...
कश्मीरी प्रवासियों के लिए मतदाता सूची के मसौदे प्रकाशित, दावे प्रस्तुत करने के लिए 7 दिन का समय

जम्मू और कश्मीर चुनाव विभाग ने जम्मू और कश्मीर में आगामी तीन-चरणीय विधानसभा चुनावों में कश्मीरी प्रवासियों की अधिक भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से मतदाता सूची के मसौदे जारी किए हैं।

विभाग ने जम्मू में 19 विशेष मतदान केंद्रों को विशिष्ट शिविरों और क्षेत्रों में मैप किया है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि प्रत्येक क्षेत्र में 18 सितंबर से शुरू होने वाले चुनावों के लिए कम से कम एक निर्दिष्ट मतदान केंद्र हो।

जम्मू और कश्मीर के मुख्य चुनाव अधिकारी के कार्यालय ने एक बयान में कहा, "वास्तविक मतदाता सूचियों से संकलित मतदाता सूची के मसौदे को कश्मीरी प्रवासियों को सूचित करने के लिए प्रकाशित किया गया है। वे नामों की किसी भी छूट के लिए दावा प्रस्तुत कर सकते हैं या कश्मीर घाटी में अपने मूल मतदान केंद्र पर मतदान करने का विकल्प चुन सकते हैं, या डाक मतदान का विकल्प चुन सकते हैं। उनके पास ऐसे दावे प्रस्तुत करने के लिए 7 दिन का समय है।"

फोटो के बिना ये मतदाता सूची के मसौदे सभी क्षेत्रीय कार्यालयों और राहत और पुनर्वास आयुक्त के कार्यालय में उपलब्ध कराए गए हैं। कश्मीरी प्रवासी मतदाता इन्हें www. jkmigrantrelief.nic.in पर जाकर आवेदन करें। राहत एवं पुनर्वास आयुक्त डॉ. अरविंद करवानी ने पीटीआई से बातचीत में कहा, "हमने मतदाता सूची के मसौदे को आज सार्वजनिक कर दिया है, ताकि हर मतदाता इसे देख सके और अपनी चिंताओं का समाधान कर सके।"

उन्होंने कहा, "इस संबंध में हमने जमीनी स्तर पर मुद्दों को सुलझाने के लिए शिविरों का एक नेटवर्क स्थापित किया है।" मतदाता सूची के मसौदे में सूचीबद्ध सभी मतदाताओं और जिनके नाम छूट गए हैं, उन्हें जम्मू के प्रवासी सहायक रिटर्निंग अधिकारी या उनके संबंधित क्षेत्रीय अधिकारियों (नोडल अधिकारियों) या बूथ स्तर के अधिकारियों के कार्यालय से संपर्क करने की सलाह दी जाती है।

इसमें कहा गया है, "इस अधिसूचना के प्रकाशन के 7 दिनों के भीतर दावे और आपत्तियां निर्धारित प्रारूप के अनुसार लिखित रूप में प्रस्तुत की जानी चाहिए।" बयान में कहा गया है कि जम्मू में 19 विशेष मतदान केंद्रों वाले क्षेत्रों और शिविरों की मैपिंग की प्रक्रिया पूरी हो गई है और अब इन 19 विशेष मतदान केंद्रों के लिए नोडल अधिकारियों की तैनाती के बीच यह ऑनलाइन उपलब्ध है। ये पहल भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) द्वारा कश्मीरी प्रवासियों के लिए उनके मतदान अधिकारों का प्रयोग करने के लिए एक समावेशी और सरल योजना शुरू करने के प्रयासों पर आधारित है।

इसमें कश्मीर के विधानसभा क्षेत्रों में पंजीकृत मतदाता शामिल हैं। कश्मीरी प्रवासियों के लिए मतदान को सरल बनाने के लिए, ईसीआई ने जम्मू में 19 विशेष मतदान केंद्र स्थापित किए हैं, साथ ही उधमपुर में एक और नई दिल्ली में चार हैं। इन मतदान केंद्रों को कश्मीरी प्रवासियों के निवास के पंजीकृत क्षेत्रों के साथ जोड़ा गया है। हाल के लोकसभा चुनावों की तरह, ईसीआई ने विधानसभा चुनावों के दौरान जम्मू और उधमपुर में रहने वाले कश्मीर घाटी के विस्थापित व्यक्तियों के लिए फॉर्म-एम भरने की आवश्यकता को समाप्त करके प्रक्रिया को सुव्यवस्थित किया है।

जम्मू और उधमपुर के बाहर रहने वाले प्रवासी, जो फॉर्म-एम जमा करना जारी रखेंगे, अब फॉर्म-एम के साथ संलग्न प्रमाण पत्र को स्वयं सत्यापित करने के लिए अधिकृत हैं, जिससे राजपत्रित अधिकारी द्वारा सत्यापन की आवश्यकता समाप्त हो गई है। इसके अलावा, फॉर्म 12सी के माध्यम से डाक मतपत्र की सुविधा उपलब्ध है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि सभी प्रवासियों के पास, उनके निवास स्थान की परवाह किए बिना, डाक से मतदान करने का विकल्प है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad