Advertisement

दिल्ली का एक्यूआई गंभीर; सीएक्यूएम ने कहा- तेजी से सुधार की संभावना, सख्त प्रतिबंधों की जरूरत नहीं

दिल्ली की वायु गुणवत्ता रविवार को तेजी से गंभीर श्रेणी में पहुंच गई, लेकिन वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग...
दिल्ली का एक्यूआई गंभीर; सीएक्यूएम ने कहा- तेजी से सुधार की संभावना, सख्त प्रतिबंधों की जरूरत नहीं

दिल्ली की वायु गुणवत्ता रविवार को तेजी से गंभीर श्रेणी में पहुंच गई, लेकिन वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने एक अनुमान के मद्देनजर "तत्काल सुधार" का ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के तीसरे चरण के तहत पाबंदियों को लागू नहीं करने का फैसला किया।

कार्य योजना स्थिति की गंभीरता के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी और इसके आसपास के क्षेत्र में वायु प्रदूषण विरोधी उपायों का एक सेट है। शांत हवाओं के बीच दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) रविवार को 407 पर रहा, जो शनिवार को 294 से बिगड़ गया।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के एक अधिकारी ने कहा कि स्थिर वायुमंडलीय स्थितियों ने अत्यधिक स्थानीय स्रोतों से प्रदूषकों के संचय की अनुमति दी, जैसे कि शनिवार को मध्य दिल्ली में आग लगना।

सीएक्यूएम ने एक बयान में कहा कि ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के तहत कार्रवाई शुरू करने के लिए जिम्मेदार उप-समिति ने रविवार को एक बैठक में स्थिति का जायजा लिया।

बयान में कहा गया है कि इस क्षेत्र में हवा की गुणवत्ता में अचानक और तेज गिरावट एक "विपथन" है क्योंकि पूर्वानुमान आज रात से ही 'बहुत खराब' श्रेणी में जाने के लिए समग्र एक्यूआई के साथ तत्काल सुधार की भविष्यवाणी करता है'।

आईएमडी और भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान के अनुसार, दिल्ली के एक्यूआई में आने वाले दिनों में बड़े पैमाने पर 'खराब' और 'बहुत खराब' श्रेणियों के बीच उतार-चढ़ाव होने की संभावना है।

"वायु गुणवत्ता परिदृश्य और अन्य प्रासंगिक पहलुओं की व्यापक समीक्षा करने के बाद, उप-समिति ने निर्णय लिया कि जीआरएपी के चरण- I और चरण- II के तहत चल रही कार्रवाई जारी रहेगी और इस समय चरण- III को लागू करना आवश्यक नहीं समझा गया है," सीएक्यूएम ने कहा।

जीआरएपी दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता को चार अलग-अलग चरणों में वर्गीकृत करता है: चरण- I - 'खराब' (एक्यूआई 201-300); स्टेज- II - 'बहुत खराब' (एक्यूआई 301-400); चरण- III - 'गंभीर' (एक्यूआई 401-450); और स्टेज- IV - 'गंभीर प्लस' (AQI> 450)।

यदि AQI के 'गंभीर' श्रेणी तक पहुंचने का अनुमान है, तो चरण-III के तहत प्रतिबंधात्मक कार्रवाइयाँ कम से कम तीन दिन पहले लागू की जानी चाहिए। इनमें गैर-जरूरी निर्माण और विध्वंस पर प्रतिबंध, स्टोन क्रशर को बंद करना और क्षेत्र में खनन गतिविधियां शामिल हैं।

नलसाजी, बढ़ईगीरी, आंतरिक सजावट और बिजली के काम जैसी गैर-प्रदूषणकारी गतिविधियों की अनुमति है।

अगले चरण - 'गंभीर प्लस' श्रेणी या चरण- IV में दिल्ली में ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध जैसे कदम शामिल हैं, सार्वजनिक, नगरपालिका और निजी कार्यालयों में 50 प्रतिशत कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति देना, शैक्षणिक संस्थानों को बंद करना संस्थान और वाहनों का ऑड-ईवन आधार पर चलना।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad