Advertisement

दिल्ली हिंसा में अब तक 42 की मौत, 123 एफआइआर दर्ज, 630 को पकड़ा

राजधानी दिल्ली में हुई हिंसा के बाद आज पहला शुक्रवार है यानि जुमे की नमाज है। इसको देखते हुए आज प्रशासन...
दिल्ली हिंसा में अब तक 42  की मौत, 123 एफआइआर दर्ज, 630 को पकड़ा

राजधानी दिल्ली में हुई हिंसा के बाद आज पहला शुक्रवार है यानि जुमे की नमाज है। इसको देखते हुए आज प्रशासन अलर्ट पर है। हिंसा वाले इलाकों में भारी सुरक्षाबल तैनात है। इसी कड़ी में दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा किया। उन्होंने मौजपुर में कुछ स्थानीय लोगों से मुलाकात करते हुए कहा कि हम यहां की जमीनी परिस्थिति को समझने आए है। इससे पहले गुरुवार को उन्होंने विशेष पुलिस आयुक्त, अतिरिक्त मुख्य सचिव और दिल्ली सरकार के साथ मौजूदा हालात पर बैठक की थी। उपराज्यपाल ने दिल्ली पुलिस को निर्देश दिए थे कि कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सुरक्षा बलों की पर्याप्त तैनाती सुनिश्चित की जाए। इससे पहले दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने कहा कि पुलिस हिंसा से जुड़े सभी मामलों में हर व्यक्ति को न्याय दिलाने की कोशिश कर रही है।

हालांकि, 26 फरवरी की शाम के बाद से अबतक हिंसा की कोई खबर नहीं आई है, लेकिन पिछले दिनों दिल्ली में जो कुछ भी हुआ उससे लोग अभी तक डरे हुए हैं। हिंसा में अबतक 42 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 215 से ज्यादा लोग घायल हैं। दिल्ली पुलिस के पीआरओ एमएस रंधावा ने कहा कि दिल्ली हिंसा में 123 प्राथमिकी  दर्ज की गई है। 630 लोगों को पकड़ा गया है जिसमें कुछ की गिरफ्तारी हुई और कुछ को हिरासत में लिया गया है।

 

दिल्ली महिला आयोग ने पुलिस को नोटिस जारी किया है। आयोगकी ओर से महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ अपराधों का विवरण और उन पर कार्रवाई की जानकारी मांगी गई है। इसके अलावा शुक्रवार को राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्षा रेखा शर्मा ने अपने दो सहयोगी सदस्यों के साथ उत्तर पूर्वी दिल्ली के हिंसाग्रस्त इलाके का दौरा किया। 

इलाकों में भारी सुरक्षाबल तैनात

जुमे की नमाज को देखते हुए दिल्ली के हिंसा प्रभावित उत्तर पूर्व जिले के खजुरी खास और दयालपुर इलाकों में भारी सुरक्षाबल तैनात है। इलाके में शांति है। हालांकि बाजार अभी नहीं खुले हैं। दिल्ली पुलिस ने दगों की जांच अपराध शाखा को सौंप दी है और मामलों की जांच के लिए दो विशेष जांच टीम (एसआईटी) गठित की हैं।

महिला आयोग की अध्यक्ष ने किया हिंसाग्रस्त इलाका जाफराबाद का दौरा 

राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने अपने दो सहयोगी सदस्यों के साथ उत्तर पूर्वी दिल्ली के हिंसाग्रस्त इलाके का दौरा किया। उन्होंने महिलाओं से मिलकर उनको भरोसा दिलाया कि अब आपके साथ कुछ भी गलत नहीं होगा।

राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्षा रेखा शर्मा ने यहां की महिलाओं से मिलने के लिए जाफराबाद क्षेत्र का दौरा किया। उन्होंने कहा है, "यहां थोड़ा तनाव है लेकिन पूरे माहौल में शांति है। मैं कल फिर एक बार इसी इलाके में आउंगी और आज और कल के बदले माहौल में सबको हौसला और शान्ति बनाए रखने की अपील करूंगी।

अब तक 48 एफआईआर दर्ज, 106 लोग गिरफ्तार

हिंसा को लेकर पुलिस ने अब तक 48 प्राथमिकी दर्ज की हैं। वहीं, 106 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। विशेष जांच टीमों (एसआईटी) का नेतृत्व दो पुलिस उपायुक्त जॉय टिर्की और राजेश देव करेंगे। इन टीमों में सहायक पुलिस आयुक्त रैंक के चार अधिकारी भी होंगे और जांच की निगरानी अतिरिक्त पुलिस आयुक्त बीके सिंह करेंगे।

दिल्ली में परीक्षाएं टाली

वहीं, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने हिंसा प्रभावित नार्थ ईस्ट दिल्ली और ईस्ट दिल्ली के इलाकों में आज और कल यानि 29 फरवरी को होने वाली परीक्षाएं टाल दी हैं। सीएए को लेकर नार्थ ईस्ट दिल्ली में सांप्रदायिक हिंसा के चलते सीबीएसई ने इस सप्ताह तीसरी बार परीक्षा स्थगित करने की घोषणा की है।

सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि दिल्ली सरकार से मिले अनुरोध को देखते हुए और छात्रों, कर्मियों और अभिभावकों को असुविधा से बचाने के लिए उत्तर पूर्वी दिल्ली और अन्य प्रभावित इलाकों में 28 फरवरी और 29 फरवरी को होने वाली परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। प्रभावित छात्रों के लिए परीक्षा की अगली तिथि जल्द अधिसूचित की जाएगी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad