Advertisement

कड़ाके की ठंड से कांपती दिल्ली; इस मौसम का न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस; कोहरे को लेकर जारी की ये चेतावनी

दिल्ली में गुरुवार को भयंकर शीतलहर चली और न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस गिरकर दो साल में जनवरी...
कड़ाके की ठंड से कांपती दिल्ली; इस मौसम का न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस; कोहरे को लेकर जारी की ये चेतावनी

दिल्ली में गुरुवार को भयंकर शीतलहर चली और न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस गिरकर दो साल में जनवरी में सबसे कम हो गया। दिल्ली हवाईअड्डे ने भी कोहरे की चेतावनी जारी की और कम दृश्यता प्रक्रियाओं को लागू किया।

अधिकांश लोगों ने घर के अंदर रखा और खुद को गर्म रखने के लिए स्पेस हीटर और गर्म चाय के कपों की ओर रुख किया, क्योंकि हिमाच्छादित हिमालय से बर्फीली हवाएं राष्ट्रीय राजधानी सहित मैदानी इलाकों से टकरा रही थीं।

दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में घने कोहरे की एक अँधेरी परत ने यात्रियों को बड़ी असुविधा पहुँचाई। सुबह करीब साढ़े पांच बजे दृश्यता का स्तर 50 मीटर रहा।

मौसम कार्यालय के अनुसार, 'बहुत घना' कोहरा तब होता है जब दृश्यता 0 और 50 मीटर के बीच होती है, 51 और 200 मीटर 'घना', 201 और 500 मीटर 'मध्यम' और 501 और 1,000 मीटर 'उथला' होता है।

रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि कोहरे के कारण कम से कम 12 ट्रेनें डेढ़ से छह घंटे की देरी से चल रही हैं और दो के समय में बदलाव किया गया है।

एडवाइजरी में कहा गया है, "यात्रियों से अनुरोध है कि वे उड़ान की अद्यतन जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें।"

सफदरजंग वेधशाला, दिल्ली का प्राथमिक मौसम केंद्र, न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि बुधवार को यह 4.4 डिग्री और मंगलवार को 8.5 डिग्री था।

दिल्ली का न्यूनतम तापमान डलहौजी (4.9 डिग्री सेल्सियस), धर्मशाला (5.2 डिग्री), कांगड़ा (3.2 डिग्री), शिमला (3.7 डिग्री), देहरादून (4.6 डिग्री), मसूरी (4.4 डिग्री) और नैनीताल (6.2 डिग्री) से कम रहा।

दिल्ली के लोधी रोड, आयानगर और रिज के मौसम केंद्रों ने न्यूनतम तापमान क्रमश: 2.8 डिग्री सेल्सियस, 2.2 डिग्री और 2.8 डिग्री दर्ज किया।

लोधी रोड, पालम और आयानगर सहित राजधानी के कुछ हिस्सों में भी ठंड का दिन दर्ज किया गया, जहां अधिकतम तापमान सामान्य से पांच से सात डिग्री कम दर्ज किया गया।

कोल्ड स्नैप से पावर ग्रिड पर दबाव पड़ने और बेघर लोगों और जानवरों के लिए चुनौतियां पैदा होने की उम्मीद है।

जैसे ही लोग शहर भर में अलाव के आसपास इकट्ठा हुए, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने बुधवार को निवासियों के कल्याण संघों, संस्थानों और अन्य प्रतिष्ठानों को सुरक्षा गार्डों को बिजली के हीटर, कंबल और गर्म कपड़े उपलब्ध कराने की सलाह दी, ताकि बायोमास को खुले में जलाने से रोका जा सके, जिससे प्रदूषण होता है।

मौसम विभाग ने बुधवार को दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार और शुक्रवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) मौसम की चेतावनी के लिए चार कलर कोड का उपयोग करता है - हरा (किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं), पीला (देखें और अपडेट रहें), नारंगी (तैयार रहें) और लाल (कार्रवाई करें)।

आईएमडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि शीत लहर और ठंडे दिन की स्थिति अगले 24 घंटों तक जारी रहने की भविष्यवाणी की गई है, हालांकि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में कुछ सुधार होगा, जिसके 7 जनवरी से उत्तर-पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है।

मैदानी इलाकों में, यदि न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है या जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री या उससे कम होता है और सामान्य से 4.5 डिग्री कम होता है, तो मौसम विभाग शीत लहर की घोषणा करता है।

एक गंभीर शीत लहर तब होती है जब न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है या सामान्य से प्रस्थान 6.4 डिग्री से अधिक हो जाता है।

एक ठंडा दिन तब होता है जब न्यूनतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस से कम या इसके बराबर होता है और अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री कम होता है। एक अत्यधिक ठंडा दिन तब होता है जब अधिकतम तापमान सामान्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक होता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad