Advertisement

दिल्ली मेयर का चुनाव फिर टला, विरोध के बाद सदन अनिश्चितकाल के लिए स्थगित ; 'जय श्रीराम' के नारे के बीच पार्षदों का शपथ ग्रहण पूरा

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) हाउस स्थगित होने के बाद मंगलवार को दिल्ली के मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव के...
दिल्ली मेयर का चुनाव फिर टला,  विरोध के बाद सदन अनिश्चितकाल के लिए स्थगित ; 'जय श्रीराम' के नारे के बीच पार्षदों का शपथ ग्रहण पूरा

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) हाउस स्थगित होने के बाद मंगलवार को दिल्ली के मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव के लिए मतदान रुक गया। हालाकि सभी नवनिर्वाचित और नामित पार्षदों ने मंगलवार को शपथ ले ली। शपथ ग्रहण समारोह के दौरान आप-बीजेपी नेताओं के बीच हंगामा हुआ जिसके चलते मेयर का चुनाव टाल दिया गया। इस दौरान जय श्री राम के नारे गूंजते रहे।

एमसीडी के मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव चुनाव के बाद पहली सदन की बैठक में होना चाहिए। हालांकि, आम आदमी पार्टी (आप) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्यों के बीच हंगामे के कारण पहली बार 6 जनवरी को जब सदन की शुरुआत हुई तो चुनाव नहीं हो सका।

एमसीडी चुनाव 4 दिसंबर को हुए थे और वोटों की गिनती 7 दिसंबर को हुई थी। एमसीडी चुनावों में आप कुल 250 सीटों में से 134 सीटों के साथ विजेता बनकर उभरी थी। बीजेपी ने 104 और कांग्रेस ने नौ सीटों पर जीत हासिल की थी।

पीठासीन अधिकारी सत्या शर्मा ने सोमवार को कहा कि पिछली बैठक में आप के घोर विरोध के बावजूद उपराज्यपाल द्वारा नियुक्त एल्डरमैन सबसे पहले शपथ लेंगे। इससे पहले 6 जनवरी को, सदन को महापौर और उप महापौर का चुनाव किए बिना स्थगित कर दिया गया था, जिसमें आप पार्षदों द्वारा पहले 10 एल्डरमेन को शपथ दिलाने के पीठासीन अधिकारी के फैसले पर जोरदार विरोध किया गया था।

24 जनवरी की बैठक के एजेंडे में उल्लेख किया गया है कि डीएमसी अधिनियम, 1957 (2022 में संशोधित) के अनुसार नामांकित पार्षद और सदस्य शपथ लेंगे। हालांकि, यह शपथ ग्रहण के क्रम को निर्दिष्ट नहीं करता है।

मेयर पद के लिए आप की ओर से शैली ओबेरॉय और आशु ठाकुर दावेदार हैं। बीजेपी ने रेखा गुप्ता को उम्मीदवार बनाया है। डिप्टी मेयर पद के लिए आले मोहम्मद इकबाल और जलज कुमार (आप) और कमल बागरी (भाजपा) ने उम्मीदवार बनाए हैं। महापौर और उप महापौर के अलावा, एमसीडी की स्थायी समिति के छह सदस्य भी नगरपालिका सदन के दौरान चुने जाने हैं।

दिल्ली में महापौर का पद रोटेशन के आधार पर पांच एकल-वर्ष की शर्तों को देखता है, जिसमें पहला वर्ष महिलाओं के लिए आरक्षित है, दूसरा खुली श्रेणी के लिए, तीसरा आरक्षित वर्ग के लिए और शेष दो फिर से खुली श्रेणी के लिए है। इस तरह दिल्ली को इस साल एक महिला मेयर मिलेगी।

महापौर के चुनाव के लिए मतदाताओं में दिल्ली से 250 पार्षद, सात लोकसभा और तीन राज्यसभा सांसद और विधान सभा द्वारा मनोनीत 14 विधायक हैं। दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष ने बीजेपी के एक विधायक और आप के 13 विधायकों को एमसीडी के लिए नामित किया है।

महापौर चुनाव को लेकर प्रशासन ने नगर निगम भवन और सिविक सेंटर परिसर में सुरक्षा बढ़ा दी है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 6 जनवरी को पहले नगरपालिका भवन के दौरान तैनाती की तुलना में महिला सदस्यों और मार्शलों सहित बड़ी संख्या में नागरिक सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है। अधिकारी ने कहा, "सुरक्षा उपायों के तहत सदन के बाहर पुलिस और अर्धसैनिक बल के जवानों को तैनात किया गया है।" आप सदस्य आतिशी समेत कई पार्षद और दिल्ली के विधायक वोट डालने के लिए सदन पहुंच चुके हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad