Advertisement

दिल्ली कोचिंग सेंटर में हुई मौतें: 'थार' पर फोकस, 5 आरोपियों को न्यायिक हिरासत में भेजा

मध्य दिल्ली के ओल्ड राजिंदर नगर इलाके में शनिवार को भारी बारिश के बाद जिस कोचिंग सेंटर में वे पढ़ते थे,...
दिल्ली कोचिंग सेंटर में हुई मौतें: 'थार' पर फोकस, 5 आरोपियों को न्यायिक हिरासत में भेजा

मध्य दिल्ली के ओल्ड राजिंदर नगर इलाके में शनिवार को भारी बारिश के बाद जिस कोचिंग सेंटर में वे पढ़ते थे, उसके बेसमेंट में पानी भर जाने से सिविल सेवा की तैयारी कर रहे तीन उम्मीदवारों की दुखद मौत हो गई। इस घटना से लोगों में भारी आक्रोश फैल गया, जिसके बाद विरोध प्रदर्शन हुए और अधिकारियों ने कार्रवाई की, जिसके परिणामस्वरूप कोचिंग सेंटरों के कई अवैध रूप से संचालित बेसमेंट को सील कर दिया गया। दिल्ली की एक अदालत ने पांचों आरोपियों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

दिल्ली सरकार की ओर से रविवार को जारी एक बयान में कहा गया कि दिल्ली नगर निगम की एक टीम कई अवैध रूप से संचालित कोचिंग सेंटरों के बेसमेंट को सील करने के लिए ओल्ड राजिंदर नगर इलाके में पहुंची।

रविवार देर रात तक की कार्रवाई के दौरान करीब 13 ऐसे कोचिंग सेंटर को सील किया गया। राऊ के आईएएस स्टडी सर्किल, जहां शनिवार को घटना हुई थी, को पुलिस ने सील कर दिया है और बिल्डिंग की एनओसी की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

दिल्ली कोचिंग सेंटर हादसा: शनिवार रात भारी बारिश के कारण राऊ के आईएएस सेंटर के बेसमेंट में स्थित लाइब्रेरी में पानी भर जाने से तीन सिविल सेवा अभ्यर्थियों - दो महिलाओं और एक पुरुष - की मौत हो गई। कथित तौर पर इसकी वजह से बायोमेट्रिक एंट्री और एग्जिट प्वाइंट फेल हो गया। इस हादसे में उत्तर प्रदेश के अंबेडकर नगर की श्रेया यादव, तेलंगाना की तान्या सोनी और केरल के एर्नाकुलम के नवीन दलविन की मौत हो गई।

कोचिंग सेंटर के मालिक समेत 6 अन्य गिरफ्तार: अधिकारियों और छात्रों ने रविवार को बताया कि जल निकासी व्यवस्था और सुरक्षा उपायों की अनुपस्थिति और मानदंडों का उल्लंघन करते हुए बेसमेंट का व्यावसायिक गतिविधियों के लिए उपयोग किए जाने के कारण कोचिंग सेंटर में तीन सिविल सेवा अभ्यर्थियों की मौत हो गई। दिल्ली पुलिस ने रविवार को कोचिंग सेंटर - राऊ के आईएएस स्टडी सर्किल - के मालिक अभिषेक गुप्ता और समन्वयक देशपाल एस को गिरफ्तार किया और उन पर गैर इरादतन हत्या और अन्य आरोपों के तहत मामला दर्ज किया। सोमवार को दिल्ली पुलिस ने मामले में पांच और लोगों को गिरफ्तार किया।

घटना के पीछे क्या कारण था? हालांकि इस बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है, लेकिन कुछ छात्रों ने आरोप लगाया है कि प्रवेश-निकास बायोमेट्रिक सिस्टम की खराबी के कारण कई लोग बेसमेंट में फंस गए थे, जिसके बाद यह घटना हुई। अधिकारियों के अनुसार, आवासीय और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों से घिरे तीन मंजिला कोचिंग संस्थान को बेसमेंट को स्टोर रूम के रूप में इस्तेमाल करने की अनुमति थी, लेकिन नियमों का उल्लंघन करते हुए इसका इस्तेमाल लाइब्रेरी के रूप में किया जा रहा था। एमसीडी आयुक्त अश्विनी कुमार ने सोमवार को कहा कि एक जूनियर इंजीनियर को बर्खास्त कर दिया गया है और एक सहायक इंजीनियर को चूक के लिए निलंबित कर दिया गया है।

दुर्घटना के संभावित मुख्य कारण: एफआईआर के अनुसार, कोचिंग सेंटर के मालिक अभिषेक गुप्ता ने स्वीकार किया कि बेसमेंट में कोई जल निकासी व्यवस्था नहीं थी, जिसके परिणामस्वरूप तीन लोगों की मौत हो गई। समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट में उद्धृत जांच से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अब तक की जांच में घटना के दो मुख्य कारण सामने आए हैं - नागरिक अधिकारी मानसून की शुरुआत से पहले सड़क किनारे के नाले को साफ करने में विफल रहे और बेसमेंट में पानी की निकासी का कोई प्रावधान नहीं था, जहां अवैध रूप से एक लाइब्रेरी चल रही थी।

बेसमेंट में पानी कैसे भर गया: एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि शनिवार शाम को भारी बारिश के बाद बेसमेंट में पानी भर गया, जिसमें छात्र और कोचिंग सेंटर के कर्मचारी समेत 35 से ज़्यादा लोग फंस गए। पुलिस विभाग के सूत्रों के मुताबिक, बेसमेंट का गेट बंद था, लेकिन अंदर घुसे बारिश के पानी के तेज़ दबाव की वजह से वह टूट गया।

पानी में कार के घुसने का मामला सामने आया: घटना के कई वीडियो सामने आए हैं, जिसमें बेसमेंट में पानी भरा हुआ है, अंदर पानी बह रहा है और शवों को निकाला जा रहा है, लेकिन कोचिंग सेंटर के बाहर जमा पानी से एक एसयूवी के गुजरने और उसके गेट पर छलकने का एक फुटेज सामने आया है। वीडियो में कार के गुजरने के कुछ ही देर बाद गेट गिरता हुआ भी दिखाई दे रहा है, जो कि संस्थान में पानी के तेज बहाव के कारण हुआ। पुलिस ने सोमवार को यह भी कहा कि कार बारिश के पानी में घुस गई, जिसके कारण पानी का बहाव बढ़ गया और बेसमेंट का दरवाजा गिर गया। सोमवार को गिरफ्तार किए गए पांच लोगों में कार का मालिक भी शामिल है।

घटना के बाद विरोध प्रदर्शन: इस घटना के बाद इलाके के सैकड़ों सिविल सेवा उम्मीदवारों ने विरोध प्रदर्शन किया, जिन्होंने "हमें न्याय चाहिए" के नारे लगाए और करोल बाग मेट्रो स्टेशन के बगल में सड़क को अवरुद्ध कर दिया, जिससे यातायात बाधित हुआ। राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी शुरू हो गया, क्योंकि भाजपा और कांग्रेस ने आप सरकार पर हमला करते हुए इस घटना को "हत्या" बताया।

13 राजिंदर कोचिंग सेंटर सील: घटना के बाद अवैध कोचिंग सेंटरों पर कार्रवाई करते हुए, दिल्ली सरकार ने शनिवार को कहा कि अवैध रूप से चल रहे बेसमेंट वाले 13 ऐसे सेंटर सील कर दिए गए हैं। इनमें आईएएस गुरुकुल, चहल अकादमी, प्लूटस अकादमी, साई ट्रेडिंग, आईएएस सेतु, टॉपर्स अकादमी, दैनिक संवाद, सिविल्स डेली आईएएस, करियर पावर, 99 नोट्स, विद्या गुरु, गाइडेंस आईएएस और इजी फॉर आईएएस शामिल हैं। इस बीच, सोमवार को आईएएस कोचिंग संस्थान के कथित अतिक्रमण वाले हिस्से को बुलडोजर से ध्वस्त किया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad