Advertisement

दिल्ली में कोरोना के गंभीर मरीजों का इलाज ट्रायल बेसिस पर प्लाज्मा तकनीक से होः उपराज्यपाल

दुनिया भर में कोरोना वायरस ने कोहराम मचा रखा है। इस महामारी की वजह से अब तक एक लाख से ज्यादा लोगों की जान...
दिल्ली में कोरोना के गंभीर मरीजों का इलाज ट्रायल बेसिस पर प्लाज्मा तकनीक से होः उपराज्यपाल

दुनिया भर में कोरोना वायरस ने कोहराम मचा रखा है। इस महामारी की वजह से अब तक एक लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। दुनिया भर के विशेषज्ञ, वैज्ञानिक और डॉक्टर इसका इलाज ढूंढने में जुटे हुए हैं। इस बीच दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने कहा है कि दिल्ली में गंभीर रूप से कोविड-19 पीड़ित रोगियों को बचाने के लिये प्लाज्मा तकनीक का ट्रायल बेसिस पर उपयोग किया जाएगा।

उपराज्यपाल ने कहा कि  मरीजों के इलाज के समय सभी को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों और प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने की सलाह दी गई है। इलाज के इस नए तरीके में मरीज से ठीक हुए एक शख्स के इम्यून (रोग प्रतिरोधक) सिस्टम की क्षमता के जरिए बीमार शख्स का इलाज किया जाता है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) ने भारत में इस तरीके से इलाज के लिए मंजूरी दे दी है।

एंटीबॉडी होती है तैयार

इलाज की इस प्रणाली में नए मरीजों के खून में पुराने ठीक हो चुके मरीज का खून डालकर उसके प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर बीमारी से लड़ने के लिए एंटीबॉडी तैयार किया जाता है। एंटीबॉडी के जरिए शरीर में वायरस की पहचान होती है। इसके बाद मानव शरीर में पाए जाने वाले श्वेत रक्त कोशिकाएं ऐसे वायरस को शरीर के भीतर ही मार देती है जिससे शरीर को संक्रमण से छुटकारा मिल जाता है।

जिलों को हॉटस्पॉट, नॉन-हॉटस्पॉट और ग्रीन जोन में बांटा जाएगा

देश के जिलों को 3 जोन हॉटस्पॉट, नॉन-हॉटस्पॉट और ग्रीन जोन में बांटा जाएगा। अभी हॉटस्पॉट जोन में 170 जिले हैं। जबकि नॉन-हॉटस्पॉट जोन में 207 जिले हैं। नॉन-हॉटस्पॉट जिला में उन जिलो को शामिल किया जाएगा जहां मामले कम आ रहे हैं, लेकिन मामलों की सूचना आ रही है। बाकी जिलो को ग्रीन जोन में रखा गया है। जो हॉटस्पॉट क्षेत्र नहीं है उनमें कुछ गतिविधियों में राहत दी जाएगी। कुछ क्षेत्रों में  20 अप्रैल से छूट दी जाएगी। इन क्षेत्रों में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ छूट दी जाएगी।

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 11 हजार के पार

देश में  कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 11 हज़ार के पार हो गई है। वहीं मौत का आंकड़ा भी चार सौ के करीब पहुंच गया है।covid19india.org के मुताबिक, अब तक कोरोना वायरस के 11,829 मामलों की पुष्टि हुई है। जबकि 399 मरीजों की मौत हो गई है। दिल्ली में पिछले 24  घंटे में सिर्फ 51 नए मामले दर्ज हुए हैं, जबकि सोमवार को दिल्ली में 356 नए मामले सामने आए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad