Advertisement

केंद्र का सीबीएसई को निर्देश, पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में किया जाए पदोन्नत

देश में कोरोना वायरस से बचाव के लिए चल रहे लॉकडाउन को देखते हुए केंद्र सरकार ने सीबीएसई को कहा है कि...
केंद्र का सीबीएसई को निर्देश, पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में किया जाए पदोन्नत

देश में कोरोना वायरस से बचाव के लिए चल रहे लॉकडाउन को देखते हुए केंद्र सरकार ने सीबीएसई को कहा है कि  कि वह पहली से लेकर आठवीं तक के सभी विद्यार्थियों को अगली कक्षा में बिना परीक्षा के पदोन्नत करें।  वहीं, 9वीं और 11वीं में असाइनेंट के आधार पर पदोन्नत किया जाएगा।

मानव संसाध मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि कोविड-19 के चलते देश के मौजूदा हालत को देखते हुए सीबीएसई को कहा गया है कि वह पहली से लेकर आठवीं तक के सभी विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट करे। उन्होंने बुधवार को ट्वीट के जरिए यह जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट में लिखा है कि कक्षा 9वीं और 11वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को स्कूल आधारित असाइनमेंट के जरिए अगली कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा। स्कूल असाइनमेंट में विद्यार्थियों के प्रोजेक्ट, समय-समय पर उनकी परीक्षाओं के नतीजे आदि चीजें शामिल होंगी।

29 मुख्य विषयों की ली जाए बोर्ड परीक्षा

निशंक ने ट्वीट करके कहा कि कोविड 19 के संक्रमण की मौजूदा स्थ‍िति और छात्रों के शैक्षणिक भविष्य को ध्यान में रखते हुए मैंने सीबीएसई को केवल 29 मुख्य विषयों की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की सलाह दी है। सीबीएसई सिर्फ उन्हीं विषयों की परीक्षा कराए जो एचईआई (हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट) में एडमिशन के लिए जरूरी हो।

देश में अब तक 1637 संक्रमित

बता दें कि देशभर में कोरोना वायरस से अब तक 38 लोगों की मौत हो चुकी है और संक्रमितों की संख्या 1637 पहुंच गई है। बीते 24 घंटे में कोरोना के 386 नए मामले सामने आए हैं, वहीं इसके संक्रमण से 132 लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं, उत्तर प्रदेश में इस वायरस की वजह से दो मौत हो गई है और अब तकत 113 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad