Advertisement

कोरोना वायरस: ‘जनता कर्फ्यू’ के दिन नहीं चलेंगी 3700 ट्रेनें, रविवार रात 10 बजे से सेवाएं होंगी बहाल

कोरोना वायरस के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित जनता कर्फ्यू को देखते हुए रेल मंत्रालय...
कोरोना वायरस: ‘जनता कर्फ्यू’ के दिन नहीं चलेंगी 3700 ट्रेनें, रविवार रात 10 बजे से सेवाएं होंगी बहाल

कोरोना वायरस के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित जनता कर्फ्यू को देखते हुए रेल मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है। देश के इतिहास में पहली बार होगा कि एक साथ 3700 ट्रेनों का परिचालन रोका जाएगा। इस कर्फ्यू के मद्देनजर देश में शनिवार मध्यरात्रि से रविवार रात दस बजे के बीच किसी भी स्टेशन से कोई यात्री ट्रेन सफर शुरू नहीं करेगी यानी शनिवार 21 मार्च 2020 की मध्‍यरात्रि से रविवार 22 मार्च 2020 को रात 10 बजे तक लगभग भारतीय रेलवे ने करीब 3700 ट्रेनों का परिचालन रोक दिया है।

भारतीय रेलवे ने कहा है कि शनिवार मध्य रात्रि से रविवार रात 10 बजे तक कोई भी पैसेंजर ट्रेन नहीं चलेगी। हालांकि रेलवे ने अपने जोन के अधिकारियों को यह अधिकार दिया है कि जरूरत पड़ने पर वे किसी लंबी दूरी वाली ट्रेन को कैंसिल न करने का निर्णय ले सकते हैं। 

इनमें 2400 पैसेंजर और 1300 मेल-एक्सप्रेस ट्रेनें हैं

जनता कर्फ्यू के कारण देश में शनिवार की मध्यरात्रि (12 बजे) से रविवार रात दस बजे के बीच कोई पैसेंजर ट्रेन रवाना नहीं होगी। हालांकि जो ट्रेन सुबह सात बजे तक खुल चुकी होंगी, उनके परिचालन पर असर नहीं पड़ेगा और वह अपने गंतव्य तक बिना रुकावट पहुंचेंगी। यह भी कहा जा रहा है कि मेल-एक्सप्रेस व इंटरसिटी एक्सप्रेस भी रविवार सुबह चार बजे से रात 10 बजे तक नहीं चलेंगी। इस तरह कुल 2400 पैसेंजर और 1300 मेल-एक्सप्रेस ट्रेनें रद्द रहेंगी।

22 मार्च से ट्रेनों में नो कैटरिंग

आइआरसीटीसी ने ऐलान किया है कि मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों में कैटरिंग सुविधा 22 मार्च से अगले आदेश तक बंद रहेगी। फूड प्लाजा, रिफ्रेशमेंट रूम, जन आहार और सेल किचन भी पूरी तरह बंद रहेंगे। प्रीपेड ट्रेनों में भोजन की आपूर्ति करने वाली स्थिर इकाइयां काम करना जारी रखेंगी।

राजधानी के किराए से भी सस्ता हुआ फ्लाइट फेयर

कोरोना वायरस का खौफ पूरे देश में छाया हुआ है। लोगों ने ज्यादातर अपनी यात्राओं को रद्द कर दिया है। कई ट्रेनें खाली जा रही हैं तो वहीं फ्लाइट में भी कई उड़ानें सिर्फ 25 से 30 पैसेंजर्स के साथ ही हो रही हैं। कई एयरलाइंस ने अपने किराए में भारी कटौती कर दी है। पटना दिल्ली रूट का फ्लाइट का किराया राजधानी एक्सप्रेस की एसी थ्री से भी सस्ता हो गया है। पटना से राजधानी एक्सप्रेस एसी थ्री का किराया 2275 रुपये है, वहीं दो अप्रैल से पटना से दिल्ली का हवाई किराया 1745 रुपये है।

गो एयर ने रद्द की अपनी सभी उड़ानें

'गो एयर' ने रविवार को जनता कर्फ्यू के दिन अपनी सभी उड़ानें रद्द करने की घोषणा की है। एयरलाइन ने कहा, 'गो एयर ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रस्तावित जनता कर्फ्यू के समर्थन में रविवार 22 मार्च को स्वेच्छा से अपनी सभी उड़ानें रद्द करने का फैसला लिया है।' वहीं गो एयर और इंडिगो के बाद विस्तारा ने भी रविवार को अपनी घरेलू उड़ानों में कटौती करने का ऐलान किया है।

दिल्ली में बंद रहेगी मेट्रो रेल सेवा

22 मार्च को जनता कर्फ्यू के दिन दिल्ली में मेट्रो सेवाएं बंद रहेंगी। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने यह भी कहा कि यह कदम लोगों को घर में ही रहने और भीड़-भाड़ से दूर करने के लिए किया गया है।

 

जनता कर्फ्यू को लेकर क्या कहा था पीएम मोदी ने

 

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस संकट को लेकर आगामी 22 मार्च को सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक 'जनता कर्फ्यू' का आह्वान किया है और कहा कि आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को छोड़कर किसी को भी घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। उन्होंने बृहस्पतिवार (19 मार्च) को करीब 30 मिनट के राष्ट्रीय संबोधन में सभी भारतीयों से अपील की कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए यथासंभव घरों के अंदर ही रहें और कहा कि दुनिया में कभी इतना गंभीर खतरा पैदा नहीं हुआ।

 

प्रधानमंत्री ने अपने कोरोना वायरस महामारी संकट पर अपने संदेश में कहा था कि यह सोचना सही नहीं है कि सब ठीक है और इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए लोगों से केंद्र सरकार तथा राज्य सरकारों द्वारा जारी परामर्शों का पालन करने का अनुरोध किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रथम और द्वितीय विश्वयुद्ध में भी इतनी संख्या में देश प्रभावित नहीं हुए थे जितनी कि कोरोना वायरस से हुए हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad