Advertisement

कांग्रेस को सामूहिकता के महत्व का होना चाहिए एहसास: राजद

राजद के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज झा ने रविवार को कहा कि कांग्रेस को यह महसूस करने की जरूरत है कि भाजपा...
कांग्रेस को सामूहिकता के महत्व का होना चाहिए एहसास: राजद

राजद के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज झा ने रविवार को कहा कि कांग्रेस को यह महसूस करने की जरूरत है कि भाजपा की "आत्मकेंद्रित" राजनीति का मुकाबला करने के लिए "सामूहिकता" जरूरी है। राज्यसभा सांसद, जिनकी पार्टी लंबे समय से कांग्रेस की कट्टर सहयोगी रही है, ने कई राज्यों में विधानसभा चुनावों की पृष्ठभूमि में यह टिप्पणी की।

झा ने कहा, "हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जैसे नेताओं ने स्वीकार किया है कि भारतीय गठबंधन में सभी सहयोगियों के बीच, कांग्रेस की उपस्थिति सबसे बड़ी है। लेकिन, अब गेंद कांग्रेस के पाले में है. उसे यह समझना चाहिए कि नरेंद्र मोदी के अहंकार से अहंकार से नहीं लड़ा जा सकता।''

वह इस धारणा के बारे में पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे कि मध्य प्रदेश जैसे राज्य में समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव जैसे सहयोगियों के साथ कांग्रेस का क्रूर व्यवहार अच्छा नहीं रहा होगा, जिसे वह भाजपा से छीनने में विफल रही। झा ने कहा, "मुझे यकीन है कि कांग्रेस को एहसास होगा कि भाजपा की आत्म-केंद्रित राजनीति को सामूहिकता के माध्यम से ही हराया जा सकता है। आने वाले दिनों में, भारत के भीतर बेहतर समन्वय सभी को देखने को मिल सकता है।"

उन्होंने यह भी कहा, ''चुनावों से पहले, भाजपा इस बात पर ज़ोर देती थी कि राज्य के चुनाव राष्ट्रीय चुनावों से अलग होते हैं। मुझे उम्मीद है कि वे अपनी बात पर अड़े रहेंगे और लोकसभा चुनाव के लिए तैयार रहेंगे, जिसमें मतदाता बढ़ती बेरोजगारी के लिए मोदी को जिम्मेदार ठहराएंगे।''

झा ने कहा, "जहां तक बिहार में भाजपा की बात है, वे गौरव का जश्न मना सकते हैं और पटाखे फोड़ सकते हैं। लेकिन उन्हें याद रखना चाहिए कि राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश उन दिनों से पार्टी के गढ़ रहे हैं, जब यहां पांच सीटें जीतना मुश्किल होता था।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad