Advertisement

मणिपुर दौरे के दौरान कांग्रेस सांसद फूलोदेवी नेताम ने कहा- 400-500 लोग रह रहे हैं एक हॉल में, नहीं है शौचालय तक की उचित सुविधा

इंडिया गठबंधन के नेता, जो वर्तमान में युद्धग्रस्त राज्य मणिपुर का दौरा कर रहे हैं, ने सरकार द्वारा...
मणिपुर दौरे के दौरान कांग्रेस सांसद फूलोदेवी नेताम ने कहा- 400-500 लोग रह रहे हैं एक हॉल में, नहीं है शौचालय तक की उचित सुविधा

इंडिया गठबंधन के नेता, जो वर्तमान में युद्धग्रस्त राज्य मणिपुर का दौरा कर रहे हैं, ने सरकार द्वारा आवंटित राहत शिविरों में रहने वाले लोगों की जीवन स्थिति पर चिंता व्यक्त की है। कांग्रेस नेता फूलोदेवी नेताम ने कहा कि बड़ी संख्या में लोगों को एक हॉल में रहने के लिए मजबूर किया जाता है और शिविरों के भीतर उचित शौचालय की सुविधा प्रदान नहीं की जाती है।

भारतीय प्रतिनिधिमंडल में शामिल कांग्रेस सांसद फूलोदेवी नेताम ने मीडिया से कहा, ''...एक हॉल में 400-500 लोग रह रहे हैं। राज्य सरकार उन्हें केवल दाल-चावल मुहैया करा रही है, बच्चों को पूरे दिन खाने के लिए और कुछ नहीं मिल रहा है। शौचालय या बाथरूम की कोई सुविधा नहीं है. लोग जिस तरह से शिविरों में रह रहे हैं वह बहुत हृदय विदारक है..."

रिपोर्टों के अनुसार, विपक्षी नेताओं ने राहत शिविरों की आवश्यकता पर सवाल उठाते हुए कहा कि राज्य सरकार ने पहले दावा किया था कि वहां स्थिति शांतिपूर्ण थी। विपक्ष के 21 सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल जमीनी स्तर पर मौजूदा स्थिति का मूल्यांकन करने और राज्य में तीन महीने से चल रहे जातीय दंगों के पीड़ितों से मिलने के लिए शनिवार को मणिपुर पहुंचा। अगले दिन, उन्होंने राजभवन का दौरा किया और मणिपुर की राज्यपाल अनुसुइया उइके से मुलाकात की, जहां उन्होंने अपनी टिप्पणियों का विवरण देते हुए एक ज्ञापन प्रस्तुत किया।

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने राजभवन के बाहर संवाददाताओं से कहा, "राज्यपाल ने हमारी बातें सुनीं और उन पर सहमति व्यक्त की। उन्होंने हिंसा पर दुख व्यक्त किया और लोगों की पीड़ा बताई।"

चौधरी ने कहा, "राज्यपाल ने सुझाव दिया कि समुदायों के बीच अविश्वास को दूर करने के लिए मैतेई और कुकी दोनों लोगों से बात करने के लिए एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल को मणिपुर का दौरा करना चाहिए। हम भी उस सुझाव से सहमत हैं।" उनके अनुसार, मणिपुर का दौरा करने वाले सांसद संसद में अपनी राय साझा करेंगे और केंद्र सरकार पर दबाव बनाने के लिए किसी भी अवसर का उपयोग करेंगे।

उन्होंने कहा, "हम संसद में मणिपुर में राज्य और केंद्र सरकारों द्वारा की गई गलतियों पर बोलेंगे। हम केंद्र से इस मुद्दे पर संसद में चर्चा करने की अपील करते हैं।" चौधरी ने दावा किया कि मणिपुर में स्थिति हर दिन बिगड़ती जा रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad