Advertisement

सीएनजी और पीएनजी के दाम 7 फ़ीसदी घटे, 6 महीने में दूसरी बार कम हुई कीमत

दिल्ली और इसके आसपास के शहरों में सीएनजी और पीएनजी के दाम में कटौती की गई है। सीएनजी का इस्तेमाल वाहनों...
सीएनजी और पीएनजी के दाम 7 फ़ीसदी घटे, 6 महीने में दूसरी बार कम हुई कीमत

दिल्ली और इसके आसपास के शहरों में सीएनजी और पीएनजी के दाम में कटौती की गई है। सीएनजी का इस्तेमाल वाहनों में और पीएनजी का रसोई में होता है। प्राकृतिक गैस के दाम में कमी आने के बाद इनकी कीमतों में सात फीसदी की कटौती की गई है। हालांकि सरकार ने घरेलू फील्ड से निकलने वाली गैस की कीमत में 26 फीसदी की कटौती की है।

दिल्ली में सीएनजी 3.20 रुपए प्रति किलो और पीएनजी 1.55 रुपए प्रति यूनिट सस्ती

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने एक बयान में बताया कि दिल्ली में सीएनजी की कीमत 3.20 रुपए घटाकर 42 रुपए प्रति किलो की गई है। दिल्ली से सटे नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में दाम में 3.60 रुपए कटौती की गई है और नई कीमत 47.75 रुपए प्रति किलो है।

कंपनी के अनुसार पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) के दाम दिल्ली में 28.55 रुपए प्रति स्टैंडर्ड घन मीटर (एससीएम) हो गए हैं। इसमें 1.55 रुपए प्रति यूनिट की कटौती की गई है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में नई कीमत 28.45 रुपए होगी जो पहले 30.10 रुपए थी। यहां कीमत 1.65 रुपए प्रति यूनिट घटाई गई है।

6 महीने में दाम में दूसरी बार कमी की गई

सीएनजी और पीएनजी के दाम में 6 महीने में यह दूसरी कटौती है। इससे पहले 2 अक्टूबर 2019 को सीएनजी की कीमत दिल्ली में 1.90 रुपए और नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 2.15 रुपए प्रति किलो घटाई गई थी। उस दिन दिल्ली में पीएनजी की कीमत में 90 पैसे और पड़ोसी शहरों में 40 पैसे प्रति यूनिट की कमी हुई थी।

सरकार ने घरेलू फील्ड से निकलने वाली गैस की कीमत 26 फ़ीसदी कम की

गौरतलब है कि सरकार ने 1 अप्रैल से घरेलू प्राकृतिक गैस के दाम घटाए हैं। घरेलू फील्ड से निकलने वाली गैस की कीमत 26 फ़ीसदी घटकर 2.39 डॉलर प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट हो गई है। प्राकृतिक गैस को ही सीएनजी और पीएनजी में बदला जाता है। आईजीएल दिल्ली में 9 लाख घरों में और नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और रेवाड़ी के 4.5 लाख घरों में पीएनजी की सप्लाई करती है। इसके सीएनजी स्टेशनों की संख्या 276 है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad