Advertisement

एलजी सक्सेना से मुलाकात के बाद सीएम केजरीवाल ने साधा निशाना, राज निवास ने आरोपों को किया खारिज

दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बीच शुक्रवार को एक घंटे से अधिक...
एलजी सक्सेना से मुलाकात के बाद सीएम केजरीवाल ने साधा निशाना, राज निवास ने आरोपों को किया खारिज

दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बीच शुक्रवार को एक घंटे से अधिक समय तक मुलाकात के बाद भी विवाद शांत नहीं हुआ और केजरीवाल ने आरोप लगाया कि उच्चतम न्यायालय के 2018 के फैसले के अनुसार, एलजी के पास कोई स्वतंत्र निर्णय लेने की शक्ति नहीं है।

केजरीवाल के बयानों का खंडन करते हुए, राज निवास के एक अधिकारी ने कहा कि उनके द्वारा एलजी को जिम्मेदार ठहराने वाले सभी बयान "भ्रामक, स्पष्ट रूप से झूठे और मनगढ़ंत और एक विशेष एजेंडे के अनुरूप तोड़-मरोड़ कर पेश किए गए" थे।

बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने आरोप लगाया कि पिछले कुछ महीनों से निर्वाचित सरकार के कामकाज में उपराज्यपाल का दखल दिनों दिन बढ़ता जा रहा है. उन्होंने कहा कि बैठक के लिए, उन्होंने अपने साथ चर्चा करने के लिए संविधान, मोटर वाहन अधिनियम, जीएनसीटीडी अधिनियम, स्कूल शिक्षा अधिनियम, सर्वोच्च न्यायालय के सभी प्रासंगिक निर्णयों की प्रतियां भी लाई थीं।

केजरीवाल ने एलजी से "दिल्लीवासियों के जीवन और अस्तित्व का राजनीतिकरण नहीं करने" का अनुरोध करते हुए कहा कि यह आने वाले समय के लिए एक अच्छी मिसाल नहीं है।

उन्होंने कहा, "उपराज्यपाल के जिस तरह के हस्तक्षेप का हम सामना कर रहे हैं, वह न केवल बाधा डालने वाला है, बल्कि दिल्ली के लोगों की जरूरतों और महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने में एक मजबूत बाधा भी है। मैं आज ऐसे मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एलजी से मिला था। मेरा इरादा है। बैठक के पीछे किसी भी व्यक्तिगत मतभेद या संविधान और उसके बाद के अदालती आदेशों, कानूनों और अन्य विधियों की किसी भी गलत व्याख्या या गलतफहमी को दूर करना था, ”उन्होंने कहा।

राष्ट्रीय राजधानी में परिदृश्य की व्याख्या करते हुए, केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में सत्ता का स्पष्ट विभाजन है और विषयों को दो श्रेणियों में विभाजित किया गया है, जिसमें पुलिस, भूमि और सार्वजनिक व्यवस्था उपराज्यपाल के अधीन आती है और अन्य सभी विषय दिल्ली की चुनी हुई सरकार के अधीन आते हैं।

केजरीवाल ने कहा, "तीन विषय जो एलजी के अंतर्गत आते हैं और संविधान के अनुसार, उनके पास उन पर कार्रवाई करने की पूरी शक्ति है। उन्हें आरक्षित विषय कहा जाता है, क्योंकि वे उनके विवेक के लिए आरक्षित हैं। लेकिन यह बहुत स्पष्ट है कि कोई अन्य विषय नहीं है।" ये विषय जिनमें शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, बिजली, पानी आदि शामिल हैं, लेकिन इन तक सीमित नहीं हैं, स्थानांतरित विषय कहलाते हैं क्योंकि इन पर कार्रवाई करने का अधिकार निर्वाचित सरकार को स्थानांतरित कर दिया गया है।"

4 जुलाई, 2018 को, सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने एक आदेश पारित किया था जिसमें कहा गया था कि "उपराज्यपाल को कोई स्वतंत्र निर्णय लेने की शक्ति नहीं सौंपी गई है (हस्तांतरित विषयों के संदर्भ में)"। आगे के आदेश में एक बार फिर कहा गया है कि "उपराज्यपाल में निर्णय लेने के लिए कोई स्वतंत्र प्राधिकरण निहित नहीं है, सिवाय उन मामलों पर जहां वह किसी भी कानून के तहत न्यायिक या अर्ध-न्यायिक प्राधिकरण के रूप में अपने विवेक का प्रयोग करते हैं, जिसका अर्थ है कि एलजी के पास केवल एक स्वतंत्र अधिकार है। ऐसे मामलों में जहां एलजी को एक जज की तरह काम करना पड़ सकता है जो लोगों के बीच के झगड़ों को सुलझाता है।

केजरीवाल ने कहा कि उन्होंने अपनी बैठक के दौरान आदेश का हवाला दिया और जोर देकर कहा कि इसका मतलब यह भी है कि एलजी के संवाद और विकास आयोग (डीडीसी) के वाइस चेयरपर्सन जैस्मीन शाह के कार्यालय को सील करने का आदेश, पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति और 10 एल्डरमैन सिविक निकाय, राजनीतिक विज्ञापनों के लिए आप से 164 करोड़ रुपये की वसूली का उनका आदेश, शिक्षकों के फ़िनलैंड प्रशिक्षण दौरे को रोकने का उनका आदेश सभी "अवैध और असंवैधानिक" थे।

"मैंने यह सब एलजी को दिखाया। मैंने उनसे अदालत के आदेश को पढ़ने के लिए कहा। मेरे लिए बेहद चौंकाने वाली बात यह थी कि इन सभी तथ्यों को दिखाने के बाद, एलजी ने कहा कि 'अदालत का आदेश केवल एक राय है'। उन्होंने कहा 'मैं मैं दिल्ली का प्रशासक हूं और प्रशासक जो चाहे कर सकता है।

एलजी पर स्पष्ट रूप से विश्वास करने का आरोप लगाते हुए कि उनके पास दिल्ली पर अचूक शक्ति है, केजरीवाल ने आरोप लगाया कि एलजी ने कहा कि वह "दिल्ली के प्रशासक हैं और वह सरकार को जिस भी दिशा में चाहेंगे, चलाएंगे"।

“उन्होंने कहा कि वह किसी भी तरह के निर्देश और निर्देश जारी कर सकते हैं जो वे चाहते हैं। जब मैंने आरक्षित और हस्तांतरित विषयों के विभाजन को उठाया तो उन्होंने कहा कि वे सीमांकन में विश्वास नहीं करते। मैंने उनसे पूछा कि क्या राष्ट्रपति पीएम मोदी के साथ उसी तरह काम कर सकते हैं जैसे एलजी मेरे साथ कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि 'वह एक अलग मामला है, मैं दिल्ली की सर्वोच्च शक्ति हूं, मैं सुप्रीम कोर्ट की बात मानने को इच्छुक नहीं हूं क्योंकि मैं प्रशासक हूं और मेरा मानना है कि कोर्ट केवल राय दे रहा है'. उनका व्यवहार देखकर मैं स्तब्ध रह गया।'

केजरीवाल ने कहा कि उन्होंने एलजी को बताया कि कैसे पिछले तीन महीनों में सभी विभागों में अधिकारियों द्वारा भुगतान रोक दिया गया है।

वित्त विभाग ने दिल्ली जल बोर्ड का सारा फंड रोक दिया है। इसके चलते सभी डब्ल्यूटीपी, एसटीपी का काम ठप पड़ा है। उन्होंने मोहल्ला क्लीनिकों के सभी टेस्ट, दवाइयां, डॉक्टरों के वेतन और किराए पर रोक लगा दी है. बस मार्शलों को तीन माह से वेतन नहीं मिला है। अधिकारियों का कहना है कि विरोध करने पर एलजी ऑफिस ने परोक्ष रूप से ऐसा करने के लिए उन पर दबाव डाला. यह सब एमसीडी चुनाव से तीन महीने पहले आप को नुकसान पहुंचाने के लिए हुआ। मैंने उनसे पूछा कि उन्होंने ऐसा क्यों किया, लेकिन उन्होंने इसमें शामिल होने से इनकार कर दिया।'

केजरीवाल ने एलजी से अपनी टीम में एक सक्षम और विद्वान संवैधानिक सलाहकार नियुक्त करने का आग्रह किया ताकि कोई उन्हें बताए कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश उन पर बाध्यकारी हैं।

केजरीवाल के दावों का खंडन करते हुए, राज निवास के एक अधिकारी ने एक बयान में कहा: "बैठक के बाद अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीएम द्वारा उपराज्यपाल को दिए गए सभी बयान, सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के संबंध में, प्रशासक के रूप में शक्तियां, सभी विषयों पर सर्वोच्चता और निर्देश अधिकारियों को गुमराह करने वाली, स्पष्ट रूप से झूठी और मनगढ़ंत और एक विशेष एजेंडे के अनुरूप तोड़-मरोड़ कर पेश की गई हैं।"

अधिकारी ने कहा, "इन बयानों का स्पष्ट रूप से खंडन किया गया है। मुख्यमंत्री को भी सलाह दी जाएगी कि वे संविधान के प्रावधानों, संसदीय अधिनियमों और सर्वोच्च न्यायालय के निर्णयों के अनुसार कार्य करें और मौजूदा कानून को सिर्फ इसलिए खारिज करने से बचें क्योंकि इसे कानून की अदालत में चुनौती दी गई है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad