Advertisement

सीएम केजरीवाल ने कहा- 'राम राज्य' से प्रेरित है AAP सरकार, लोगों को विभिन्न सुविधाएं प्रदान करने में लेती है इससे प्रेरणा

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि दिल्ली की आप सरकार "राम राज्य" की अवधारणा से प्रेरित है...
सीएम केजरीवाल ने कहा- 'राम राज्य' से प्रेरित है AAP सरकार, लोगों को विभिन्न सुविधाएं प्रदान करने में लेती है इससे प्रेरणा

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि दिल्ली की आप सरकार "राम राज्य" की अवधारणा से प्रेरित है और राष्ट्रीय राजधानी के लोगों को विभिन्न सुविधाएं प्रदान करने में इससे प्रेरणा लेती है।

केजरीवाल ने यह टिप्पणी दिल्ली सरकार के कला, संस्कृति और भाषा विभाग द्वारा आयोजित तीन दिवसीय रामलीला कार्यक्रम में की। शनिवार को शुरू हुए इस कार्यक्रम का समापन सोमवार को अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक समारोह के साथ होगा।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा, ''बहुत से लोग चाहकर भी सोमवार को वहां (अयोध्या) नहीं जा पाएंगे। मुझे बहुत खुशी है कि शहर सरकार ने दिल्ली के लोगों के लिए एक भव्य रामलीला का आयोजन किया है।'' " उन्होंने कहा, "इस अवसर पर, जब हम भगवान श्री राम की पूजा कर रहे हैं, तो हमें उनके जीवन, विचारों और शब्दों से प्रेरणा लेने की जरूरत है। हमें भगवान राम से प्रेरणा लेनी चाहिए।"

केजरीवाल ने बताया कि कैसे भगवान राम अपने पिता के आदेश पर 14 साल के लिए वनवास गए और कहा कि यह "कोई छोटी बात नहीं" थी। उन्होंने कहा, "अगर हम भगवान राम की पूजा करते हैं तो हमें अपने जीवन में यह भी आत्मसात करना होगा कि हमें अपने माता-पिता की आज्ञा का पालन करना चाहिए, सत्य बोलना चाहिए और मर्यादा का पालन करना चाहिए। भगवान राम अयोध्या के शासक थे, उन्होंने जो शासन दिया वह एक आदर्श माना जाता है।"

केजरीवाल ने कहा, "हम 'राम राज्य' की अवधारणा से प्रेरणा लेकर दिल्ली में अपनी सरकार चलाने की कोशिश कर रहे हैं।" उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने फैसला किया है कि शहर में कोई भी भूखा नहीं सोए और सभी को उचित राशन मिले।

मुख्यमंत्री ने कहा, "अगर कोई गरीब है तो उसे मुफ्त राशन दिया जाता है। हमने बेघरों के लिए रैन बसेरे बनाए हैं जहां वे रह सकते हैं। इन आश्रय स्थलों पर भोजन भी मुफ्त दिया जाता है।" उन्होंने आगे कहा, "हमने तय किया है कि हर बच्चे को अच्छी शिक्षा मिले, चाहे वह गरीब हो या अमीर। हमने तय किया है कि हर व्यक्ति को, चाहे वह गरीब हो या अमीर, उसे गुणवत्तापूर्ण इलाज मिले, मुफ्त इलाज मिले। हमने तय किया है कि बिजली उपलब्ध होनी चाहिए।"

दिल्ली के सभी बुजुर्ग लोग अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार किसी तीर्थ स्थान पर जाने की इच्छा रखते हैं। केजरीवाल के मुताबिक, जहां कई लोग विभिन्न कारणों से तीर्थयात्रा पर जाने में असमर्थ हैं, वहीं दिल्ली सरकार बुजुर्गों को मुफ्त तीर्थयात्रा पर जाने की सुविधा देती है। महिलाओं सहित लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार हर किसी को सुरक्षा देने का प्रयास करती है।

केजरीवाल ने दावा किया कि दिल्ली सरकार सभी के लिए समानता में विश्वास करती है, चाहे उनकी जाति, पंथ, धर्म या वित्तीय स्थिति कुछ भी हो। उन्होंने कहा, "सभी लोग प्रेम से रहें। इसलिए, हम 'राम राज्य' की अवधारणा का पालन करने का प्रयास कर रहे हैं। 'राम राज्य' बहुत बड़ी बात है, हम बहुत छोटे हैं लेकिन, एक प्रकार से, यह हमारे लिए प्रेरणा का स्रोत है।"  पियरे लाल भवन में आयोजित कार्यक्रम में दिल्ली के कला, संस्कृति और भाषा मंत्री सौरभ भारद्वाज, पर्यावरण मंत्री गोपाल राय और पार्टी विधायक उपस्थित थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad